menu-icon
India Daily
share--v1

अब इस लकड़ी से बनेगी स्मार्टफोन्स की स्क्रीन, प्लास्टिक और कांच से तीन गुनी होगी मजबूत

Mobile screen by wood: जल्द ही आपके मोबाइल फोन्स की स्क्रीन लकड़ी की हो जाएगी. इसको पारदर्शी लकड़ी से बनाया जाएगा. 

auth-image
Mohit Tiwari
Courtesy: pexels

हाइलाइट्स

  • प्लास्टिक से भी अधिक होगी मजबूत
  • काफी बड़ा मार्केट है स्मार्ट फोन की स्क्रीन

Mobile screen by wood: वर्तमान में हम जिन मोबाइल फोन्स को यूज कर रहे हैं, उनकी स्क्रीन ग्लास/कांच या फिर प्लास्टिक की बनी हुई होती है. स्मार्ट फोन की स्क्रीन का मार्केट काफी बड़ा है. स्मार्टफोन की डिमांड के चलते यह काफी बढ़ भी रहा है. इस इंडस्ट्री में भी रोज नए शोध हो रहे हैं. आने वाले समय में आपको लकड़ी से बनी डिस्प्ले मोबाइल फोन्स पर देखने को मिलेगी. शोध में अब लकड़ी पर काम हो रहा है. यह लकड़ी ग्लास और प्लास्टिक की जगह ले सकती है. 

साइंटिफिक अमेरिकन की एक रिपोर्ट में स्वीडन के केटीएच रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के रिसर्चर लार्स बर्गलुंड और मैरीलैंड विश्वविद्यालय (यूएम) के रिसर्चर्स का ट्रांसपेरेंट वूड्स पर किए गए काम का विवरण दिया गया है. रिसर्चर्स का मानना है कि आगे चलकर मोबाइल की स्क्रीन ट्रांसपेरेंट वूड के रूप में दिखाई देगी. इसका इस्तेमाल स्क्रीन बनाने के लिए किया जा सकेगा. 

लकड़ी से बना लिया ग्लास

रिसर्चर्स ने ट्रांसपेरेंट वूड बनाने के लिए lignin नाम के सब्सटेंस को मॉडिफाई और रिमूव किया है. लिग्निन एक ग्लू जैसा होता है. जो ट्यूब जैसे सेल्स को पौधे में पानी और न्यूट्रिएंट्स ले जाने में मदद करता है, जिससे पौधा बढ़ता है और पेड़ का रंग भूरा दिखाई पड़ता है. रिसर्चर्स ने इसी lignin को रिमूव कर ब्राउन कलर को खत्म कर दिया है और फिर इपोक्सी रेसिन से इसे ट्रांसपेरेंट बनाया गया है. 

पास हो सकती है रोशनी

वैज्ञानिकों के अनुसार पारदर्शी लकड़ी की मिलीमीटर मोटी चादरों से 80 से 90 प्रतिशत प्रकाश गुजर जाता है. जैसे-जैसे शीट मोटी होती जाती है तो लाइट ट्रांसमिशन भी कम होने लगता है. थिकनेस के अनुसार ट्रांसमिशन कम हो जाता है. 

ग्लास से अधिक होती है मजबूत

रिसर्चर्स के मुताबिक यह लकड़ी आसानी से टूटती नहीं है. पारदर्शी लकड़ी प्लेक्सीग्लास से 3 गुना और कांच से 10 गुना अधिक मजबूत होती है. ट्रांसपेरेंट वुड एकदम पतली होती है, जो भविष्य में मोबाइल फोन्स की स्क्रीन का एक विकल्प हो सकती है. हालांकि यह कांच की तरह इनवॉयरमेंट फ्रेंडली नहीं होता है. 

Also Read