menu-icon
India Daily
share--v1

एप्पल को पीछे छोड़ माइक्रोसॉफ्ट बनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी, जेनरेटिव AI का मिल रहा फायदा

माइक्रोसॉफ्ट जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से पैसे कमाने की रेस में आगे चल रही है और इसी वजह से यह निवेशकों की रडार पर आई हुई है.

auth-image
Sagar Bhardwaj
Microsoft

हाइलाइट्स

  • माइक्रोसॉफ्ट को मिल रहा जेनरेटिव AI का फायदा
  • वैल्यूएशन गिरने से आईफोन की बिक्री को लेकर बढ़ी चिंता

Business News: 11 जनवरी को माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) एप्पल (Apple) को पछाड़कर वैल्यूएशन के लिहाज से दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई. दरअसल, मांग को लेकर चिंताओं के कारण 2024 के शुरू में एप्पल के शेयरों में कमजोरी देखने को मिल रही है.

कंपनी को मिल रहा जेनरेटिव AI का फायदा
11 जनवरी को माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में 1.6 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली थी और इस आधार पर कंपनी का मूल्यांकन बढ़कर 2.875 लाख करोड़  डॉलर हो गया था. दरअसल, कंपनी जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से पैसे कमाने की रेस में आगे चल रही है और इसी वजह से यह निवेशकों की रडार पर आई हुई है.

2021 के बाद पहली बार हुआ ऐसा

वहीं एप्पल का शेयर 11 जनवरी को कारोबारी सत्र के दौरान 0.9 प्रतिशत नीचे कारोबार कर रहा था, जिसके बाद इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन घटकर 2.871 लाख करोड़ डॉलर पहुंच गया था. 2021 के बाद से ऐसा पहली बार हुआ है जब कंपनी का वैल्यूएशन माइक्रोसॉफ्ट से कम हुआ है. जनवरी में एप्पल के शेयरों में 3.3 प्रतिशत की गिरावट आई है, जबकि माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में 1.8 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है.

आईफोन की बिक्री को लेकर बढ़ी चिंता

अमेरिकी शेयर बाजार के एक एक्सपर्ट ने बताया कि यह लगभग तय माना जा रहा था कि वैल्यूएशन के लिहाज से माइक्रोसॉफ्ट एप्पल से आगे निकल जाएगी क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट की ग्रोथ ज्यादा तेज है और उसे जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का फायदा मिल रहा है.

वहीं एप्पल के शेयरों में कमजोरी से पहले ही कंपनी की रेटिंग को कई बार डाउनग्रेड किया जा चुका है, जिससे आईफोन की बिक्री को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं.

14 दिसंबर को पीक पर था एप्पल का मार्केट कैप
बता दें कि 14 दिसंबर 2023 को एप्पल का मार्केट कैपिटलाइजेशन अपने पीक पर था, उस दौरान कंपनी का मार्केट कैप 3.081 लाख करोड़ डॉलर था, पिछले एक साल में एप्पल के शेयरों में 48 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है, जबकि इसी दौरान माइक्रोसॉफ्ट का शेयर 57 फीसदी चढ़ा है.