menu-icon
India Daily
share--v1

Twitter clone BlueSky: Elon Musk की बढ़ी टेंशन, Twitter की टक्कर में लॉन्च हुई ये धांसू ऐप

BlueSky App: क्या आप BlueSky के बारे में जानते हैं? यह ट्विटर का क्लोन है. इसे ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डॉर्सी ने बनाया है और इसके अभी तक 1 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हो चुके हैं. 

auth-image
India Daily Live
BlueSky App

BlueSky App: क्या आपने हाल फिलहाल में BlueSky के बारे में सुना है? अगर नहीं, तो आपको बता दें कि यह ट्विटर का क्लोन है. BlueSky, ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डॉर्सी का माइक्रो ब्लॉगिंग वर्जन है. पहले इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल सिर्फ इनवाइट के जरिए ही किया जाता था. इसके लिए यूजर्स के पास इनवाइट कोड होना जरूरी होता था. लेकिन अब बिना कोड के ही इसे साइन-इन किया जा सकेगा. 

BlueSky की शुरुआत फरवरी 2022 में इनवाइट-ओनली बीटा वर्जन के तौर पर की गई थी. अब यह सभी के लिए ओपन है. यह सोशल नेटवर्क काफी हद तक ट्विटर की तरह ही काम करता है. लेकिन इसमें एक ट्विस्ट है. कंपनी जल्द ही इसमें एक नई सर्विस जोड़ने जा रही है जिसका नाम Labeling होगा. इसके तहत यूजर्स और ऑर्गेनाइजेशन्स अपने कंटेंट को मॉडरेट करने के लिए लेबल बना पाएंगे. इन लेबल्स का इस्तेमाल पोस्ट को फैक्ट चैक करने या कंटेंट को बदलने के लिए किया जा सकेगा. 

BlueSky के जरिए यूजर्स एक-दूसरे से बात भी कर सकते हैं. शुरुआत में इसे ट्विटर से लिंक किया जा सकता था. लेकिन अब यह पूरी तरह से इंडीपेंडेंट प्लेटफॉर्म है. जब से इस ऐप को लॉन्च किया गया है तब से अब तक 1 मिलियन से ज्यादा यूजर्स ने इसे डाउनलोड कर लिया है. 

BlueSky और Twitter में अंतर: 
इन दोनों में एक बड़ा अंतर यह है कि जिस तरह से ट्विटर पर आपको पैसे देने होते हैं BlueSky ऐप फ्री होगी. यही कारण है कि Bluesky ऐप को जनता द्वारा ज्यादा पसंद किया जा रहा है. उम्मीद की जा रही हैौ कि इसमें कई ऐसे फीचर्स दिए जाएंगे जो ट्विटर से बेहतर होंगे. इस ऐप के आने से एलन मस्क की चिंता बढ़ सकती है क्योंकि जहां वो X के लिए पैसे चार्ज कर रहे हैं. वहीं, BlueSky को फ्री में उपलब्ध कराया गया है.