menu-icon
India Daily
share--v1

Mobile Tips And Tricks: अकेले में फोन पर देखते हैं ऐसी वीडियो तो आज ही रुक जाएं, बुरी तरह फंस जाएंगे आप 

क्या आप अपने फोन पर देखते हैं ऐसी वीडियोज तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. इससे आपको काफई नुकसान पहुंच सकता है. 

auth-image
India Daily Live
Mobile Tips And Tricks

Mobile Tips And Tricks: हम सभी अपने फोन पर वीडियोज देखते हैं. कुछ लोग ऐसे भी हैं जो वीडियोज चोरी-छिपे देखते हैं. कई लोग तो ऐसी साइट्स से वीडियोज देखना पसंद करते हैं जिन्हें बैन किया हुआ है. आपको बता दें कि कुछ ऐसी वेबसाइट्स हैं जिन्हें टेलिकॉम कंपनियों ने ही बंद किया हुआ है. लोग इन्हें वीपीएन के जरिए देखते हैं. 

कंपनियों की नजरों से बचने के लिए लोग इस तरह की वीडियो को प्राइवेट मोड में देखते हैं. लोगों को लगता है कि किसी को पता नहीं चलेगा. लेकिन ऐसा नहीं है. अगर आप अपने फोन में किसी भी तरह का अवैध कंटेंट देखते हैं तो आप पर हजारों एआई बॉट्स की नजर होती है. ये आप पर नजर रख सकते हैं और समय आने पर आप पर कार्रवाई भी की जा सकती है. यहां जानें फोन पर अश्लील वीडियोज देखने से क्या नुकसान होते हैं. 

  • चाहें आप प्राइवेट मोड पर देख रहे हों या फिर दूसरे किसी तरह से, आप पर नजर जा रही होती है. आपके फोन का वाई-फाई और नेटवर्क ऑपरेटर आप पर कड़ी नजर रखे होते हैं. सिर्फ आपका टेलिकॉम ऑपरेटर ही नहीं बल्कि खुफिया एजेंसी भी आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री पर नजर रखती है. 

  • अगर एजेंसियों को आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री में कुछ मिलता है तो आपकी सोशल मीडिया तको खंगाला जा सकता है. अगर इस पर उन्हें कुछ भी गलत दिखता है तो आप कार्रवाई की जा सकती है. सिर्फ यही नहीं, आपकी हिस्ट्री के आधार पर ही आपको एड दिखाए जाते हैं. 

  • जो लोग इस तरह की वीडियोज देखते हैं उन्हें स्कैमर्स के जाल में फंसने से कोई नहीं रोक सकता है. क्योंकि इस तरह की ज्यादा वीडियो देखने के लिए पैसे मांगे जाते हैं. जब यूजर्स अपनी अकाउंट डिटेल एंटर करते हैं तो उनकी डिटेल्स स्कैमर्स चुरा लेते हैं. फिर इनका गलत इस्तेमाल करते हैं और अकाउंट खाली कर देते हैं. 

  • स्कैमर्स की बात आई है तो मैलवेयर क्यों पीछे रहे. इस तरह की वीडियो देखते समय स्कैमर्स आपकी डिवाइस में मैलवेयर डाल देते हैं. ऐसा कर वो आपकी सारी डिटेल्स चुरा लेते हैं और आपका बैंक अकाउंट भी खाली कर देते हैं. आपका डाटा चुराकर आपको ब्लैकमेल भी किया जा सकता है. 

  • आपको यह ध्यान रखना होगा कि किसी भी तरह की अश्लील वीडियो देखना और साइट पर अपलोड कर देना गैरकानूनी है. अगर ये कंटेंट बच्चों से जुड़े होते हैं तो लोगों पर कार्रवाई भी की जा सकती है.