share--v1

Laptop Tips For Night Use: भूलकर भी न करें ये गलतियां अगर रात में करते हैं लैपटॉप का इस्तेमाल 

Laptop Tips For Night Use: अगर आप रात में लैपटॉप पर काम करते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. अगर ध्यान नहीं रखा तो आपकी आंखें भी खराब हो सकती हैं. 

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

Laptop Tips For Night Use: आज के समय में लैपटॉप का इस्तेमाल आम हो गया है. कई बार वर्क लोड इतना ज्यादा हो जाता है कि रात में भी काम करना पड़ता है. वर्क लोड कम करने के लिए हम रात में काम तो कर लेते हैं लेकिन इससे हमें काफी नुकसान हो सकता है. रात में लैपटॉप पर काम करने से आपकी आंखें खराब हो सकती हैं. लैपटॉप की स्क्रीन से ब्लू लाइट निकलती है जो आंखों पर असर डालती है. दिन में अगर आप लैपटॉप पर काम कर रहे हैं तो ब्लू लाइट से उतना इफेक्ट नहीं करती है जितना रात में करती है. 

रात के समय में ब्लू लाइट आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में आपको कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद ही जरूरी है. चलिए जानते हैं रात में लैपटॉप का इस्तेमाल काम करते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए. 

रात में लैपटॉप का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ख्याल: 
लैपटॉप की ब्लू लाइट पर ध्यान देना चाहिए. इसकी जगह आप वार्म लाइट सेलेक्ट करें. इससे आंखों पर इफेक्ट नहीं पड़ता है और नही आंखें खराब होती हैं. बता दें कि वार्म लाइट को ही येलो लाइट कहा जाता है. यह सेटिंग्स में जाकर चेंज की जा सकीत हैं. चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं किस तरह सेटिंग को चेंज कर सकते हैं. 

  • आपको सबसे पहले लैपटॉप की स्क्रीन पर जाकर राइट बटन क्लिक करना होगा. 

  • इसके बाद कुछ विकल्प आएंगे जिसमें से Display Settings पर जाना होगा. 

  • इसके बाद कुछ और ऑप्शन मिलेंगे जिसमें नाइट लाइट भी होगा, इसका टॉगल ऑन कर दें. 

  • आप यहां से नाइट लाइट का टाइम भी सेट कर सकते हैं. 

  • जो भी टाइम आप सेलेक्ट करें उस टाइम पर लैपटॉप की स्क्रीन पर नाइट लाइट ऑन हो जाएगी. 

  • आप Night Light Settings पर जाकर वार्म लाइट की स्ट्रेंथ भी सेलेक्ट कर सकते हैं. 

Also Read

First Published : 12 February 2024, 08:08 AM IST