menu-icon
India Daily
share--v1

WhatsApp पर आए इन 4 मैसेजेज पर क्लिक करना पड़ेगा भारी, जीवनभर की कमाई हो जाएगी गायब

WhatsApp Scam: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर आजकल कई मैसेजेज आते हैं जो सिर्फ हमें गुमराह करने के लिए होते हैं. अगर इस तरह के मैसेजेज पर क्लिक कर दिया गया तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. 

auth-image
India Daily Live
WhatsApp Scam

WhatsApp Scam: आज के समय में लगभग हर कोई WhatsApp का इस्तेमाल करता ही है. इस ऐप पर लोगों के पास कई मैसेजेज आते हैं. फिर चाहें वो आपके कॉन्टैक्ट भेज रहे हों या फिर स्कैमर्स. WhatsApp के जरिए हम अपने दोस्तों और परिवारवालों से दूर बैठे हुए बात कर पाते हैं. लेकिन स्कैमर्स ने इस ऐप को भी नहीं छोड़ा है. स्कैमर्स ने इस ऐप पर भी कई ऐसे मैसेजेज भेजना शुरू कर दिए गए हैं जो आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं. इस तरह के मैसेजेज में कई तरह के लिंक होते हैं जिन पर क्लिक करने से आपको काफी मुश्किल हो सकती है. यहां हम आपको इसी तरह के 4 मैसेजेज के बारे में बता रहे हैं जिन पर आपको क्लिक करने से बचना चाहिए. 

डिलीवरी नोटिफिकेशन: WhatsApp पर कई ऐसी नोटिफिकेशन आती हैं जिनमें डिलीवरी रिलेटेड मैसेजेज होते हैं. इनमें कहा जाता है कि आपकी प्रोडक्ट डिलीवरी फेल हो गई है. इसमें प्रोडक्ट को ट्रैक करने के लिए एक लिंक भी दिया जाता है. अगर आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो स्कैमर आपकी सारी जानकारी चुरा लेते हैं और आपका अकाउंट भी खाली कर देते हैं. 

जॉब नोटिफिकेशन: आजकल जॉब को लेकर लोगों के पास कई मैसेज आते हैं जिनमें लोगों को नौकरी देने का दावा किया जाता है. कई स्कैमर ऐसे भी होते हैं जो फर्जी जॉब नोटिफिकेशन भेजते हैं. इनमें भी लिंक होता है. इस लिंक पर अगर यूजर क्लिक कर देते हैं तो यूजर के फोन का एक्सेस स्कैमर के पास जा सकता है और उनकी डिटेल्स और पैसा सब चोरी हो सकती है. 

विनिंग प्राइस: आपके पास एक बार जरूर ऐसा मैसेज आया होगा जिसमें लिखा होता है, “You’ve won a prize!” इसे देखकर लोग लालच में आ जाते हैं. इस मैसेज में कहा जाता है कि लकी ड्रॉ के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. इस लिंक पर क्लिक करते ही आप स्कैमर के जाल में फंस जाते हैं. 

बैंक अलर्ट: WhatsApp पर कई लोगों के पास बैंक अलर्ट भी आता है जिसमें लिंक मौजूद होता है. इसमें कहा जाता है कि बैंक KYC के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. अगर आप इस लिंक पर क्लिक कर देते हैं तो स्कैमर आपका बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं.