menu-icon
India Daily
share--v1

Instagram ने ये क्या कर दिया...! अब Reels-Posts देखने के लिए भी देने होंगे पैसे?

Instagram Subscription: जल्दी ही इंस्टाग्राम यूजर्स को अपने फेवरेट कंटेंट क्रिएटर्स के कंटेंट को देखने के लिए पैसे देने होंगे. चलिए जानते हैं इस बारे में सबकुछ.

auth-image
India Daily Live
Instagram

Instagram Subscription: फोटो एंड वीडियो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग सर्विस Instagram लोगों के बीच बेहद ही लोकप्रिय है. कंपनी के पास 2 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं. यह किसी मील के पत्थर से कम नहीं है. अब Instagram पर यूजर्स अपने फेवरेट कंटेंट क्रिएटर को पेड सब्सक्रिप्शन के जरिए सपोर्ट कर पाएंगे. दरअसल, प्लेटफॉर्म एक नया फीचर ला रहा है जिसमें आपको अपने फेवरेट कंटेंट क्रिएटर को फॉलो करने के लिए पैसे देने होंगे. 

Instagram ने सब्सक्रिप्शन स्टोरीज टीजर नाम का एक फीचर पेश किया है जिसके तहत नॉन-सब्सक्राइबर्स को कंटेंट क्रिएटर्स के कंटेंट को देखने के लिए पैसे देने होंगे. यह फीचर क्रिएटर्स की स्टोरीज में सब्सक्राइबर ओनली कंटेंट दिखाता है जो नॉन-सब्सक्राइबर्स को कंटेंट को एक्सेस करने के लिए प्रेरित करता है. जिन लोगों के पास सब्सक्रिप्शन बेस्ड कंटेंट है वो सिर्फ उन्हें ही दिखाई देगा जिन्होंने सब्सक्रिप्शन ले रखा होगा. 

Instagram पर सब्सक्रिप्शन की शुरूआत के बाद दुनियाभर के क्रिएटर्स को पैसे कमाने का एक जरिया मिलेगा. अपने सब्सक्रिप्शन बेस को बढ़ाने में क्रिएटर्स को मदद मिलेगी. इस नए टूल का सब्सक्रिप्शन शुरू कर दिया गया है. इसके साथ ही क्रिएटर्स यह भी चेक कर पाएंगे कि उनका सब्सक्रिप्शन टूल कितना अच्छे से काम कर रहा है. इससे यह पता चलेगा कि उनकी स्टोरीज पर सब्सक्राइबर स्टीकर पर कितने लोगों ने टैप किया है. क्रिएटर्स के एक्सक्लूसिव कंटेंट को प्रोटेक्ट करने के लिए एक नए फीचर पर कर रहा है. जिसके साथ कोई भी यूजर न तो उसे रिकॉर्ड कर पाएगा और न ही स्क्रीनशॉट ले पाएगा. 

इसके अलावा Instagram ऐसे फीचर्स पर भी काम कर रहा है जिसमें यूजर्स यह सेलेक्ट कर पाएंगे कि कौन उन्हें स्टोरीज में कोट कर सकता है और पोस्ट की नोटिफिकेशन्स को भी म्यूट कर पाएंगे. इससे उनका ओवरऑल Instagram एक्सीपीरयंस और बेहतर हो जाएगा.