share--v1

Up News : चुनाव से पहले योगी सरकार ने दिया बेटियों को तोहफा, अब मिलेगा 15 नहीं 25 हजार

Up News : लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेटियों को तोहफा दिया है. सीएम ने कन्या सुमंगला योजना के तहत मिलने वाली राशि में इजाफा कर दिया है. 

auth-image
India Daily Live

Up News : आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेटियों को तोहफा देने का ऐलान कर दिया है. इसके क्रम में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत अलग-अलग चरणों में मिलने वाली धनराशि को बढ़ा दिया गया है. पहले यह धनराशि 15 हजार थी. वहीं, अब इसको 25 हजार तक कर दिया गया है. 

योजनाओं का लोकार्पण करते हुए किया ऐलान

गोरखपुर में कई योजनाओं के लोकर्पण के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना के तहत मिलने वाली राशि में इजाफा करने का ऐलान किया है. इसको लेकर सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुसार ही उत्तर प्रदेश की सरकार महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के लिए प्रतिबद्ध है. इस कारण उन्हें बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. बेटियों को बचाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कई योजनाओं का चलाया जा रहा है. 

क्या है कन्या सुमंगला योजना?

कन्या सुमंगला योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर उनके ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई के लिए छह किस्तों में धनराशि उपलब्ध कराई जाती है. पहले यह राशि 15000 थी. अब आगामी वित्तीय वर्ष से इसको 25000 कर दिया जाएगा. 

इतनी मिलेगी राशि

साल 2019 में महिलाओं और बेटियों को स्वावलंबी बनाने और कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाने व उनके बेहतर स्वास्थ्य और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ किया गया था. इस योजना के तहत अब बच्ची के जन्म पर मिलने वाले 2000 रुपये की राशि को बढ़ाकर 5000 रुपये कर दिया जाएगा. इसके साथ ही एक साल के सभी टीकाकरण पूरे होने पर 1000 रुपये की जगह पर 2000 रुपये दिए जाएंगे. इसी प्रकार पहली कक्षा से छठवीं कक्षा तक व 9वीं कक्षा तक एक हजार रुपये के स्थान पर दो हजार रुपये दिए जाएंगे. इसके साथ ही 10वीं और 12वीं पास करने और ग्रेजुएशन में प्रवेश पर 5000 रुपये के स्थान पर अब 7000 रुपये तक  की राशि प्रदान की जाएगी. 

Also Read