share--v1

Mukhtar Ansari : माफिया डॉन मुख्तार अंसारी परिवार के 6 लोग, 97 मुकदमे, कोई जेल में तो कोई बेल में

Mukhtar Ansari family : माफिया डॉन मुख्तार अंसारी अब इस दुनिया में नहीं रहा. उसके खिलाफ 65 मामले दर्ज थे, लेकिन उसके परिवार के पांच लोग ऐसे हैं जिनके ऊपर कई मामले दर्ज हैं. ये लोग जेल में हैं या फिर जमानत पर बाहर है. आज मुख्तार के परिवार के बारे में बता रहे हैं.

auth-image
Pankaj Soni

Mukhtar Ansari family : माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात हार्ट अटैक से मौत हो गई. वह बहुत दिनों से बीमार चल रहा था. मुख्तार का इलाज बांदा मेडिकल कॉलेज में चल रहा था. जेल की बैरक में तबीयत खराब होने पर जेल प्रशासन उसे रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज लेकर पहुंचा. उसके इलाज के लिए नौ डॉक्टरों की टीम लगाई गई थी, लेकिन हार्ट अटैक से मुख्तार की मौत हो गई. 

मुख्तार अंसारी की पहचान नेता के रूप में कम और माफिया डॉन के रूप में ज्यादा थी. अकेले  मुख्तार के खिलाफ हत्या, हत्या का प्रयास, अपहरण, प्रापर्टी पर जबरन कब्जा करने के मामले में 65 मुकदमे दर्ज थे. मुख्तार के अलावा उसकी पत्नी, बेटे, भाइयों परिवार के 6 लोगों को पर 97 मुकदमें दर्ज हैं. अकेले मुख्तार पर 65 मुकदमे दर्ज थे. इसके परिवार में आर पांच लोग कौन हैं, जो जेल में हैं या फिर जमानत पर हैं.

1. आफशा अंसारी : मुख्तार अंसारी की पत्नी आफशा अंसारी पर 13 आपराधिक मामले दर्ज हैं. वर्तमान में वह फरार चल रही है. उत्तर प्रदेश पुलिस को उसकी तलाश है. आफशा अंसारी पर पुलिस ने 50 हजार रुपये का इनाम घोषित किया है. आफशा आईएस-191 गैंग की सदस्य है.  

2.अब्बास अंसारी : अब्बास अंसारी मुख्तार का बेटा है. उस पर आपराधिक मामलों और संपत्ति पर कब्जे के आठ केस दर्ज हैं. वर्तमान में वह जेल में बंद है. सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी का प्रतिनिधित्व करते हुए मऊ से 2022 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव जीता था. अब्बास अंसारी निशानेबाजी में तीन बार का राष्ट्रीय चैंपियन है.  

3. उमर अंसारी : 24 साल का उमर अंसारी मुख्तार के बेटा है. उमर पर हेट स्पीच मामले में कोर्ट ने गैर जमानती वारंट जारी किया है. इस पर 6 मुकदमें हैं, फिलहाल उमर जमानत पर बाहर है. लग्जरी गाड़ियों का शौक रखने वाला उमर अपने पिता के राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाने में जुटा हुआ है. 

4.निकहत बानो : निकहत माफिया मुख्तार अंसारी की बहू और विधायक अब्बास अंसारी की पत्नी है. पुलिस ने निकहत को चित्रकूट जेल से गिरफ्तार किया था, जहां गैरकानूनी तरीके निकहत अब्बास अंसारी से मिलने गई थी. हालांकि बाद में सुप्रीम कोर्ट ने उसे सशर्त जमानत दी थी. अबी वह जमानत पर बाहर है.  0

5. शिबगतुल्ला : पूर्व विधायक शिबगतुल्ला मुख्तार अंसारी का बड़ा भाई है. शिबगतुल्ला पर चार आपराधिक मामले दर्ज हैं. फिलहाल वह जमानत पर बाहर है. 

मुख्तार अंसारी पर दर्ज थे 65 केस

माफिया डॉन मुख्‍तार अंसारी पर हत्‍या, हत्‍या के प्रयास, धमकी, धोखाधड़ी और कई अन्‍य आपराधिक कृत्‍यों में कुल 65 मामले दर्ज थे. इनमें से 18 मामले हत्या के थे. उसके खिलाफ उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों लखनऊ, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, सोनभद्र, मऊ, आगरा, बाराबंकी, आजमगढ़ के अलावा नई दिल्‍ली और पंजाब में भी मुकदमे दर्ज थे. अंसारी के खिलाफ 2010 में कपिल देव सिंह की हत्या और 2009 में उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में मीर हसन नामक व्यक्ति की हत्या के प्रयास मामले में आरोप साबित हो चुके थे. 

मुख्तार अंसारी का परिवार.
मुख्तार अंसारी का परिवार.

मुख्तार के परिवार में किसके ऊपर कितने मुकदमें

● अफजाल अंसारी - 07
● बेटा अब्बास अंसारी - 08
● बेटा उमर अंसारी - 06
● अब्बास अंसारी की पत्नी निकहत बानो - 01
● भाई शिबगतुल्ला अंसारी - 04
● साले अनवर शहजाद - 06
● साले शरजील रजा - 06
● साले अताउर्रहमान - 07
● बहनोई एजेजुल हक - 04
● चचेरे भाई मसूर अंसारी - 06
● चचेरे भाई गौस मोहिइउद्दीन - 02

2005 से जेल में बंद था मुख्‍तार 

अक्टूबर 2005 में मुख्‍तार अंसारी पर मऊ जिले में हिंसा भड़काने का आरोप लगा. इसी दौरान मुख्‍तार अंसारी ने गाजीपुर पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया था.

Also Read