menu-icon
India Daily
share--v1

4 साल 'हनुमान' बने रहे चिराग पासवान के लिए क्या बोले PM मोदी? भविष्य की तस्वीर भी कर दी साफ

Pm Modi on Chirag Paswan: बिहार के जमुई में पीएम मोदी ने गुरुवार को महारैली कर अपने चिर-परिचित अंदाज में न सिर्फ विरोधियों के परखच्चे उड़ाए बल्कि अपने हनुमान की तारीफ कर कुछ ऐसे संकेत दिए जो बिहार की राजनीति के भविष्य को तय करती हुई नजर आ सकती है.

auth-image
India Daily Live
Chirag paswan

Pm Modi on Chirag Paswan: लोकसभा चुनाव का बिगुल बजाने गुरुवार को पीएम मोदी बिहार के जमुई पहुंचे जहां पर बिहार की जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने अपने हनुमान उर्फ चिराग पासवान को लेकर कुछ ऐसी बातें कही जिससे न सिर्फ बतौर सहयोगी उनकी अहमियत बल्कि बिहार की राजनीति के भविष्य में उनकी भूमिका भी साफ हो गई है.

पहला चुनाव जब रामविलास पासवान नहीं है साथ

जमुई में हुई इस चुनावी रैली में पीएम मोदी ने चिराग पासवान को अपना छोटा भाई बताया और उनके पिता रामविलास पासवान को भी याद किया. पीएम मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि यह पहला चुनाव होगा जब बिहार के गरीबों और दलितों का मसीहा और सही मायनों में बिहार का लाल हमारे बीच नहीं है, हालांकि इस बात की खुशी है कि उनका बेटा और मेरा छोटा भाई उन्हीं के विचारों को गंभीरता के साथ आगे बढ़ा रहा है.

पीएम मोदी की तारीफ पर किया धन्यवाद

पीएम मोदी ने इस दौरान लोगों से बीजेपी और उनकी सहयोगी पार्टियों को वोट देने की अपील करते हुए कहा कि आपका हर एक वोट राम विलास जी के संकल्प को मजबूती देगा. पीएम मोदी की ओर से की गई जमकर तारीफ पर चिराग पासवान ने सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए धन्यवाद किया.

उन्होंने लिखा,'आज आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने अपने दोस्त और मेरे नेता - पिता श्रद्धेय रामविलास पासवान जी को अपने खूबसूरत शब्दों में याद किया. ये सम्मान सिर्फ पापा का नहीं बल्कि देश भर में उनके अनुयायियों का सम्मान है , हाजीपुर और जमुई की जनता का सम्मान है और पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं का सम्मान. मैं और मेरा पूरा परिवार सदैव आपका रहेगा. आज आपने मुझे एक अभिवावक और बड़े भाई का एहसास कराया.'

चिराग ने आगे बात करते हुए लिखा कि ये मेरे लिए भी काफी भावनात्मक पल था क्योंकि जब वो आखिरी बार जमुई आए थे तो पिता जी साथ मौजूद थे. चिराग ने बिहार की जनता से पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर भरोसा जताने और 40 की 40 सीटों पर अपना विश्वास जताने की भी अपील की.

पीएम के बयान के क्या हो सकते हैं मायने

उल्लेखनीय है कि रामविलास पासवान के निधन के बाद लोक जनशक्ति पार्टी दो धड़ों में बंट गई थी जिसमें से एक धड़ा चाचा पशुपति पारस के नेतृत्व में गया तो वहीं दूसरा धड़ा चिराग पासवान के साथ रहा, हालांकि इस दौरान दोनों ही धड़ों ने एनडीए के साथ अपना गठबंधन जारी रखा. इस बीच चिराग पासवान ने लगातार अपने आप को न सिर्फ बीजेपी का कृतज्ञ बताया बल्कि खुद को मोदी का हनुमान भी कह कर बुलाया. यही वजह रही कि वो कार्यकर्ताओं के बीच मोदी के हनुमान के नाम से मशहूर हो गए हैं.

पीएम मोदी के इस बयान ने न सिर्फ चिराग पासवान को बतौर लीडर मान्यता देने का काम किया है बल्कि बिहार के भविष्य की राजनीति के लिहाज से भी बड़ा संकेत दे दिया है. राजनीतिज्ञ विशेषज्ञों की मानें तो बिहार में आगामी सालों में चिराग पासवान बड़े नेता बनकर उभर सकते हैं और डिप्टी सीएम के कद का पद भी दे सकते हैं.

गठबंधन को लेकर बोले सीएम नीतीश

जमुई में पीएम मोदी की सार्वजनिक रैली में, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि राजद वाले तो हमको बदनाम करने के लिए पुरानी बात को दोहराते हैं. लेकिन राजद के साथ जब मैंने गठबंधन में देखा कि वो लोग गलत कर रहे हैं. ऐसी स्थिति में हमनें राजद को छोड़ दिया और अब हम हमेशा के लिए भाजपा के साथ हो लिए हैं. अब बीजेपी और जेडीयू का गठबंधन टूटने वाला नहीं हैं. इसके साथ ही नीतीश कुमार ने ये भी कहा कि ये नया भारत है. 

पहले आतंकियों से कराते थे हमले

पीएम ने कहा कि छोटे-छोटे देश पहले हम पर आतंकियों से हमला कराते थे और तब कांग्रेस दूसरे देशों के पास शिकायत लेकर जाती थी लेकिन बीजेपी जैसे ही सत्ता में आई उसी समय मोदी ने कहा कि भारत ऐसे नहीं चलेगा, आज का भारत घर में घुसकर मारता है. पीएम मोदी ने बदलते भारत की बात करते हुए कहा कि आज का भारत दुनिया को एक नई दिशा में ले जा रहा है और सबने देखा है कि पिछले 10 सालों में हमारी हैसियत कितनी बड़ी हो गई है. आज हम दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में 5वें पायदान पर काबिज हैं.

पीएम मोदी ने इस दौरान G20 की अध्यक्षता का भी मुद्दा उठाया और कहा कि 10 साल से केंद्र और बिहार की सरकार ने देश के लिए बहुत काम किया है. जब से मोदी ने देश की सेवा का जिम्मा संभाला है तब से देश में हिंदू-मुस्लिम के नाम पर दंगे बंद हो गए हैं. मैं मुस्लिम समुदाय के हर भाई और बहन से यही अपील करना चाहता हूं कि गलती से विपक्ष को वोट दिया तो देश में फिर दंगों का दौर शुरू हो जाएगा.

लालू का बिना नाम लिए साधा निशाना 

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद का बगैर नाम लिए ही उनके परिवार पर निशाना साधा. मोदी ने लालू से जुड़े मामले लैंड फॉर जॉब स्कैम को लेकर तीर चलाते नजर आए. मोदी ने साथ ही ये कहा कि इन लोगों ने नौकरी के लिए जमीन तक लिखवा ली. 

मोदी ने जमुई में कहा कि 2024 का चुनाव भारत के भविष्य को तय करने वाला है कि इसे विकसित भारत का संकल्प चाहिए. पहले बिहार में आरजेडी के चलते जंगलराज था और जमुई इसका भुक्तभोगी रहा है. यहां नक्सली हावी थे, सरकारी योजना तो नहीं आती थी साथ ही सड़कें भी नहीं बन पाती थी लेकिन आज वही जमुई विकास की तेज रफ्तार पकड़ रहा है.हम सब देख रहे हैं कि देश और बिहार कैसे बदल रहा है और जमुई इस बात का गवाह है.