share--v1

Lok Sabha Elections 2024: बिहार इंडिया गठबंधन में सीटों का बंटवारा, RLD 26 तो कांग्रेस 9 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

Lok Sabha Elections 2024: बिहार इंडिया गठबंधन में सीटों का बंटवारा हो गया है. RLD पूर्णिया-हाजीपुर समेत 26 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. वहीं  कांग्रेस किशनगंज और पटना साहिब समेत 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. लेफ्ट को 5 सीटें दी गई है. 

auth-image
India Daily Live

Lok Sabha Elections 2024: बिहार इंडिया गठबंधन में सीटों का बंटवारा हो गया है. आरजेडी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरजेडी, कांग्रेस और वामदल के बीच सीट शेयरिंग का ऐलान किया गया है. RLD पूर्णिया-हाजीपुर समेत 26 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. वहीं  कांग्रेस किशनगंज और पटना साहिब समेत 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. लेफ्ट को 5 सीटें दी गई है. 

बिहार में कांग्रेस कटिहार, किशनगंज, पटना साहिब, पश्चिमी चंपारण, सासाराम, महाराजगंज, भागलपुर, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर सीट पर चुनाव लड़ेगी. वहीं RJD औरंगाबाद, मधेपुरा, गया, जमुई, नवादा, सारण, पाटलिपुत्र, बक्सर, उजियारपुर, जहानाबाद, दरभंगा, बांका, अररिया, मुंगेर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, मधुबनी, सीवान, हाजीपुर, वाल्मीकि नगर, पूर्वी चंपारण, सुपौल, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज और पूर्णिया लोकसभा सीट पर अपना उम्मीदवार उतारेगी.

सात सीटों पर RLD उतार चुकी है उम्मीदवार 

इसके साथ सीपीआईएमल को तीन सीट आरा, नालंदा और काराकाट दी गई है तो वहीं सीपीआई बेगूसराय और सीपीएम खगड़िया सीट पर अपना उम्मीदवार देगी. 2019 के लोकसभा चुनावों में NDA गठबंधन ने 39 सीटें जीती थी. इस बार के लोकसभा के चुनाव में राजद ने बिहार की सात सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. 

पूर्णिया सीट पर पप्पू यादव की दावेदारी कितनी भारी? 

पूर्णिया सीट पर अब राजद चुनाव लड़ेगा. RJD ने बीमा भारती को लोकसभा का टिकट दिया है. वहीं पप्पू यादव का कहना है कि उन्हें राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से कांग्रेस टिकट से टिकट मिलने का भरोसा मिला है. महागठबंधन द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा कि शेष सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा जल्द ही की जाएगी. 

Also Read