menu-icon
India Daily
share--v1

Loksabha Election 2024: बिहार में खत्म हुई सीटों की खींचतान, जानें किस फॉर्मूले से माने चिराग पासवान

Bihar Politics: सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि बिहार में बीजेपी और चिराग पासवान के बीच सीट शेयरिंग पर सहमति बन गई है.

auth-image
Shiv Pujan Jha
Chirag Paswan

Bihar Politics: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर बिहार में चिराग पासवान और बीजेपी के बीच सीटों पर सहमति बन गई है. सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के अनुसार चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) और उनके चाचा पशुपति पारस की राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी (आरएलजेपी) को 5-6 सीटें मिलने की बात कही जा रही है.

जानकारी के अनुसार सीट शेयरिंग को लेकर बिहार बीजेपी के नेता मंगल पांडे चिराग पासवान से लगातार संपर्क में हैं और उनसे बातचीत कर रहे हैं. सूत्रों की मानें तो आज देर शाम तक गृह मंत्री अमित शाह से चिराग पासवान की मुलाकात हो सकती है. कहा जा रहा है इस मुलाकात के बात सीट शेयरिंग की तस्वीर साफ हो जाएगी.

बिहार में एनडीए के सहयोगी हैं LJP और RLJP

चिराग पासवान की पार्टी LJP और उनके चाचा पशुपति पारस की पार्टी RLJP दोनों बिहार में एनडीए की सहयोगी है. बता दें कि दोनों ही दल हाजीपुर सीट को लेकर अपनी दावेदारी पेश की थी जिसके बाद से सीट शेयरिंग को लेकर खींचतान जारी है.

NDA के बीच कैसा होगा सीट शेयरिंग का फॉर्मूला

सूत्रों के हवाले से सामने आ रही जानकारी के अनुसार बिहार में बीजेपी को 17-18 सीट, नीतीश कुमार की पार्टी JDU को 14 सीट, LJP के दोनों गुट को 5-6 सीट, जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) और उपेन्द्र कुशवाहा की पार्टी को एक-एक सीट दिए जा सकते हैं. बता दें कि उपेन्द्र कुशवाहा की पार्टी ने बीजेपी से दो सीट की मांग की है. सूत्रों की मानें तो अगर विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी बीजेपी में शामिल होते हैं तो बीजेपी उन्हें एक सीट ऑफर कर सकती है.