menu-icon
India Daily
share--v1

विश्व कप जिताने टीम इंडिया में लौटेंगे Yuvraj Singh, यह रोल निभाने को हैं पूरी तरह तैयार

Yuvraj Singh Will Return in Team India: टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज रहे युवराज सिंह टीम इंडिया को विश्व कप जिताना चाहते हैं. इसके लिए वह नया रोल निभाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. 

auth-image
Bhoopendra Rai
Yuvraj Singh

हाइलाइट्स

  • टीम इंडिया को मानिसक रूप से तैयार करने के लिए युवराज सिंह मेंटर की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं.
  • युवराज ने टीम की उस कमजोर कड़ी को मजबूत करने पर जोर दिया, जिसकी बड़े मैचों में जरूरत होती है.

Yuvraj Singh Will Return in Team India: भारतीय टीम टी20 विश्व कप 2024 की तैयारियों में जुटी है. इसके लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली की टी20 फॉर्मेट में करीब 14 महीने बाद वापसी कराई गई है. भारत पिछले 11 साल से आईसीसी का कोई भी खिताब नहीं जीत सकी है. इस बीच टीम इंडिया को 2007 और 2011 वर्ल्ड कप जिताने वाले युवराज सिंह ने संकेत दिए हैं कि वह बतौर मेंटर टीम इंडिया से जुड़ सकते हैं. 

आखिर क्यों आईसीसी का खिताब नहीं जीत सका भारत

13 जनवरी को उन्होंने एक कार्यक्रममें कहा 'वह आने वाले भविष्य में टीम इंडिया को मानिसक रूप से तैयार करने के लिए मेंटर की भूमिका निभाना पसंद करेंगे. युवराज अपने बयान में कहा ' पिछले सालों में हमने तीनों फॉर्मेट में बहुत सारे फाइनल खेले हैं, लेकिन एक भी नहीं जीते. ऑस्ट्रेलिया ने छह विश्व कप जीते हैं और हमने दो, हम प्रमुख चैंपियनशिप कैसे जीतें हैं, इस पर हमें काम करने की जरूरत है.

टीम इंडिया में कहां हैं सुधार की जरूरत

युवराज ने भारतीय टीम की उस कमजोर कड़ी को मजबूत करने पर जोर दिया, जिसका बड़े मैचों में जरूरत होती है. युवराज ने कहा 'जब बड़ा क्षण आता है, तो हमारी शारीरिक तैयारी होती है, लेकिन मानसिक रूप से हमें निर्णय लेने की आवश्यकता होती है. यही हमारी चुनौती रही है. हमारे पास खेल है और हमारे पास ऐसे लोग हैं जो दबाव में बल्लेबाजी कर सकते हैं, लेकिन ऐसा सिर्फ एक या दो लोगों को नहीं बल्कि पूरी टीम को करना होगा.'

मैं मैं मार्गदर्शन करना पसंद करूंगा- युवराज सिंह

युवराज सिंह को दबाव में खेलने के लिए पहचाना जाता था. वह फंसे हुए मैच अकेले के दम पर निकालते थे. अब उन्होंने कहा 'मैं मार्गदर्शन करना पसंद करूंगा. आगामी वर्षों में जब मेरे बच्चे बड़े हो जाएंगे, मैं क्रिकेट को वापस कुछ देना चाहूंगा और युवाओं को अच्छा प्रदर्शन करने में मदद करना चाहूंगा. मुझे लगता है कि हम बड़े टूर्नामेंट में काफी मानसिक चुनौतियों का सामना करते हैं, मेरा मानना है कि मानसिक पहलू पर मैं भविष्य में खिलाड़ियों के साथ काम कर सकता हूं, मुझे लगता है कि मैं इसमें योगदान दे सकता हूं.'

आखिरी बार 2021 में विश्व कप जीती थी टीम इंडिया

आपको बता दें कि रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2023 के वनडे विश्व कप में कमाल का प्रदर्शन किया था. वह बिना कोई मैच हारे फाइनल में पहुंची थी, लेकिन खिताबी मुकाबले में उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ  हार का समाना किया था, जिसके बाद टीम इंडिया का वर्ल्ड कप जीतने का सपना और लंबा हो गया है. भारत ने आखिरी बार 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने वर्ल्ड कप जीता था, जिसमें युवराज सिंह को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था. अब युवराज भारतीय टीम में वापसी कर उसे विश्व कप जिताना चाहते हैं.