menu-icon
India Daily
share--v1

AFG vs BAN: आखिर क्यों Gulbadin Naib ने की हैमस्ट्रिंग इंजरी की एक्टिंग? Ian Smith बोले- ये आठवां अजूबा

T20 World Cup 2024, Gulbadin Naib: राशिद खान की कप्तानी वाली अफगानिस्तान इस सीजन सेमीफाइनल में एंट्री करने वाली चौथी टीम बन गई है. इस टीम ने सुपर 8 के आखिरी मैच में बांग्लादेश को 8 रनों से हराया. इस मुकाबले में गुलबदीन नईब ने कुछ ऐसा किया, जिस पर बवाल मचा हुआ है.

auth-image
India Daily Live
Gulbadin Naib
Courtesy: Twitter

T20 World Cup 2024, Gulbadin Naib: सोशल मीडिया पर इस वक्त एक ही नाम ट्रेंड कर रहा है, वो है गुलबदीन नईब का. अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का यह खिलाड़ी फैंस के निशाने पर है. पूरे सोशल मीडिया पर कहा जा रहा है कि बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में नईब ने जानबूझकर हैमस्ट्रिंग इंजरी की एक्टिंग की. गुलबदीन नईब का वायरल वीडियो देखकर न्यूजीलैंड के पूर्व स्टार बल्लेबाज इयान स्मिथ ने भी उनके मजे ले लिए.

इयान स्मिथ ने अपने बयान में कहा "पिछले 6 महीनों से मेरे घुटने में तकलीफ है, मैं मैच के तुरंत बाद गुलबदीन नईब डॉक्टर से मिलूंगा, वह इस समय दुनिया का 8वां अजूबा है.' आखिर क्यों नईब के मजे लिए जा रहे हैं और क्यों उन पर बेईमानी के आरोप लग रहे हैं, पूरा मजरा नीचे समझिए...



दरअसल, टी20 विश्व कप 2024 में 25 जून को  सुपर 8 का आखिरी मैच हुआ. अफगानिस्तान टीम ने बांग्लादेश को 8 रनों से हराकर सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है. यह मैच सेट विंसेट में खेला गया. बारिश के खलल के बाद भी यह मुकाबला रोमांचक रहा. कभी बांग्लादेश तो कभी अफगान टीम का पलड़ा भारी रहा, हालांकि आखिर में राशिद खान की टीम बाजी मार ले गई. ये पहली बार है जब अफगानिस्तान किसी भी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची है. अफगान की जीत से ज्यादा चर्चे गुलबदीन नईब की एक्टिंग हैं, जिन्होंने मैच के दौरान कुछ ऐसा किया, जो सबसे ज्यादा चर्चा में है.



क्या है पूरा मामला

अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच हुए इस मैच में बारिश-आती जाती रही. 12वें ओवर के दौरान जब एक बार फिर बारिश आई तो डगआउट में मौजूद अफगानिस्तान के हेड कोच जोनाथन ट्रॉट ने अपने खिलाड़ियों को खेल धीमा करने का निर्देश दिया, इसी वक्त कैमरे का फोकस स्लिप में खड़े गुलबदीन नईब पर हुआ, जो अपनी हैमस्ट्रिंग पकड़कर नीचे गिर गए. इस बीच जैसे ही बारिश ने गति पकड़ी तो ग्राउंड क्रू मैदान कवर करने दौड़े.



क्यों एक्टिंग करने लगे थे नईब?

मुकाबले में ये वही वक्त था जब DLS मेथड के अनुसार अफगानिस्तान 2 रन से आगे था. अगर यहां मैच खराब मौसम के चलते दोबारा शुरू नहीं हो पाता तो अफगानिस्तान की टीम विजेता घोषित कर दी जाती. अब कहा जा रहा है कि यही वो वजह थी कि मैच डिले किया जाए, जिससे बारिश तेज हो और मैच रद्द हो जाए, लेकिन बारिश रुकी और बांग्लादेश को यहां से जीतने के लिए 19 ओवर में 114 रन का टारगेट मिला, 13वां ओवर शुरू हुआ तो गुलबदीन नईब फिर से मैदान में आ गए. उन्होंने 15वां और 17वां ओवर डाला, इन दो ओवरों में गुलबदीन ने 7 रन दिए और तस्कीन अहमद का विकेट हासिल किया. इससे अफगानिस्तान की जीत की राह आसान हुई. बारिश के खलल के बीच मैच पूरा हुआ. आखिर में अफगान टीम को जीत मिली, लेकिन अब  सोशल मीडिया पर यूजर्स आरोप लगा रहे हैं कि गुलबदीन नईब ने डीएलएस पर बांग्लादेश की जीत को रोकने के लिए ऐसा किया.