menu-icon
India Daily
share--v1

पैट कमिंस ने जीता ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड, जानिए किन खूबियों के चलते मिला ये बड़ा सम्मान

ICC Cricketer of the Year: ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को साल 2023 के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर का खिताब मिला है. कमिंस कई ऐतिहासिक उपलब्धियों के गवाह बने.

auth-image
Antriksh Singh
Pat Cummins

हाइलाइट्स

  • लगातार बेहतर होते गए हैं कमिंस
  • जिम्मेदारियों ने निखारा खेल

ICC Cricketer of the Year: ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को साल 2023 के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर का खिताब मिला है. पिछले साल कमिंस ने बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन किया और उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने कई बड़े खिताब जीते. इनमें वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल जीत, एशेज सीरीज बरकरार रखना और रिकॉर्ड छठी बार वनडे विश्व कप जीतना शामिल है.

कमिंस पिछले कुछ सालों में लगातार बेहतर होते गए हैं और बड़ी जिम्मेदारियों के साथ उनका खेल और निखर जाता है. इस साल उन्हें अपने ही टीम के साथी ट्रैविस हेड और भारतीय दिग्गजों विराट कोहली और रवींद्र जडेजा को पछाड़कर ये सम्मान मिला है.

एक शानदार साल

2023 में रिकॉर्ड: 24 मैचों में 422 रन और 59 विकेट

2023 में पैट कमिंस ने खिलाड़ी और कप्तान दोनों के रूप में कमाल का प्रदर्शन किया. साल की शुरुआत में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने कमिंस की अगुवाई में वापसी की और कई बड़े टूर्नामेंट जीते. पहले उन्होंने इंग्लैंड में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत को हराया, फिर एशेज सीरीज जीती और आखिर में विश्व कप में शानदार वापसी करते हुए छठी बार खिताब अपने नाम किया.

एक खिलाड़ी के रूप में टेस्ट मैचों में कमिंस ने ऑलराउंडर का खेल दिखाया. वो लगातार गेंदबाजी में अहम भूमिका निभाते रहे और जरूरत पड़ने पर बल्ले से भी कमाल कर दिया.  वनडे में उन्होंने निचले क्रम में कई अहम पारियां खेलीं और किफायती स्पैल फेंके. साल के अंत में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपना दूसरा 10 विकेट का हैरतअंगेज कारनामा भी किया.

विश्व कप फाइनल का यादगार लम्हा

साल का सबसे यादगार प्रदर्शन कमिंस ने विश्व कप फाइनल में किया. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने तेज शुरुआत दी और मैच ऑस्ट्रेलिया की पकड़ से दूर ले जाने लगे थे. कमिंस ने ग्लेन मैक्सवेल को पावरप्ले में ही गेंदबाजी पर लगाया, जो एक जोखिम भरा कदम था. मगर ये दांव चल गया और रोहित एक अतिरिक्त शॉट खेल बैठे और हेड ने उनका शानदार कैच ले लिया.

अगले ही ओवर में कमिंस ने फॉर्म में चल रहे श्रेयस अय्यर को आउट कर दिया. बाद में उन्होंने टूर्नामेंट के सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली को भी आउट कर दिया और अपनी किफायती गेंदबाजी से भारत को सिर्फ 240 रन पर रोक दिया. कमिंस ने 2/34 का शानदार स्कोर बनाया.

फिर ट्रेविस हेड के शतक के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया और रिकॉर्ड छठी बार विश्व कप जीत लिया.