menu-icon
India Daily
share--v1

नेपाली क्रिकेटर संदीप लामिछाने को अदालत ने पाया नाबालिग के साथ दुष्कर्म का दोषी, IPL में भी कमाया था नाम

नेपाल के पूर्व क्रिकेट कप्तान संदीप लामिछाने को एक नाबालिग लड़की के साथ बलात्कार के लिए काठमांडू की अदालत ने दोषी पाया है

auth-image
Antriksh Singh
sandeep lamichhane

Sandeep Lamichhane: नेपाल के पूर्व क्रिकेट टीम के कप्तान संदीप लामिछाने को शुक्रवार को काठमांडू की एक अदालत ने नाबालिग के बलात्कार के लिए दोषी पाया है. इस साल जनवरी में, एक 17 वर्षीय लड़की के आरोपों के बाद लामिछाने को गिरफ्तार कर लिया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि क्रिकेटर ने काठमांडू के एक होटल के कमरे में उस पर हमला किया था. अदालत ने बाद में उन्हें रिहा कर दिया था.

नेपाल के सबसे प्रमुख क्रिकेटर

23 वर्षीय लामिछाने नेपाल के सबसे प्रमुख क्रिकेटर हैं और वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने वाले देश के पहले खिलाड़ी हैं. लामिछाने ने 2018 में दिल्ली कैपिटल्स फ्रेंचाइजी के साथ आईपीएल में पदार्पण किया था.

शुक्रवार को एकल पीठ की अध्यक्षता कर रहे न्यायाधीश शिशिर राज ढकाल ने पिछले रविवार को शुरू हुई अंतिम सुनवाई के पूरा होने के बाद शुक्रवार को फैसला सुनाया.

बलात्कार का दोषी पाया

काठमांडू जिला अदालत ने शुक्रवार को लामिछाने को बलात्कार का दोषी पाया. रिपोर्ट में कहा गया है कि अगली सुनवाई राष्ट्रीय टीम के वरिष्ठ सदस्य के लिए जेल की सजा तय करेगी.

लामिछाने फिलहाल जमानत पर बाहर हैं. 12 जनवरी को पटन उच्च न्यायालय ने क्रिकेटर को रिहा करने का आदेश दिया था. लामिछाने द्वारा दायर एक समीक्षा याचिका पर सुनवाई करते हुए, न्यायाधीश ध्रुव राज नंदा और रमेश दाहल की एक संयुक्त पीठ ने 20 लाख रुपये के जमानत बांड पर शर्तों के साथ लामिछाने की रिहाई का आदेश दिया था.

उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया

काठमांडू जिला अदालत ने 4 नवंबर, 2022 को एक हिरासत सुनवाई के बाद लामिछाने को सुंदरहारा स्थित केंद्रीय जेल भेजने का आदेश दिया था. लामिछाने ने इस आदेश को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था.

काठमांडू जिला अटॉर्नी कार्यालय ने लामिछाने के खिलाफ 21 अगस्त को लड़की के साथ बलात्कार करने का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज किया था. नाबालिग ने 6 सितंबर को मेट्रोपॉलिटन पुलिस सर्कल, गौशाला में क्रिकेटर के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

नेपाल पुलिस ने उन्हें 6 अक्टूबर को त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ट्रिनिडाड एंड टोबैगो से लौटने पर गिरफ्तार किया था, जहां उन्होंने कैरिबियन प्रीमियर लीग में खेला था.

बैंक खाते और संपत्ति फ्रीज

चार्जशीट के माध्यम से, जिला अटॉर्नी ने पीड़िता के कथित शारीरिक और मानसिक यातना के लिए लामिछाने से मुआवजे की मांग की थी. चार्जशीट दाखिल किए जाने के बाद, लामिछाने के बैंक खाते और संपत्ति को फ्रीज कर दिया गया था.

एक अनुभवी लेग स्पिनर लामिछाने अपनी गुगली के लिए खासतौर पर जाने जाते हैं. वे दुनिया भर में अन्य बड़े टी20 लीगों में एक बहुत ही मांग वाले क्रिकेटर थे, जिसमें ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग (बीबीएल), पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) और सीपीएल शामिल हैं.

होनहार क्रिकेटर

प्रतिभाशाली क्रिकेटर के पास 50 एकदिवसीय विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे सबसे तेज गेंदबाज और 50 टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले तीसरे सबसे तेज गेंदबाज का रिकॉर्ड है. लामिछाने का आखिरी अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन इस साल अगस्त में आया था जब उन्होंने केन्या के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले को खेला था.