share--v1

पहले टेस्ट में हार के बाद हरभजन ने उठाए सवाल, जिसे किया बाहर वैसा बल्लेबाज अभी भी नहीं है टीम के पास!

India vs South Africa: साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस बड़ी हार के बाद पूर्व भारतीय ऑफ-स्पिनर हरभजन सिंह ने टीम मैनेजमेंट पर सवाल उठाए.

auth-image
Antriksh Singh

IND vs SA: सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया को पारी और 32 रनों के बड़े अंतर से करारी हार का सामना करना पड़ा. रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम तीनों विभागों में पूरी तरह से हार गई, दोनों पारियों में क्रमशः सिर्फ 245 और 131 रन बनाए. 

गेंदबाजी में तेज गेंदबाजी के दिग्गज जसप्रीत बुमराह को कोई सहायता नहीं मिली और दक्षिण अफ्रीका ने डीन एल्गर के शानदार शतक की बदौलत पहली पारी में 408 रन का विशाल स्कोर बनाया.

टीम प्रबंधन पर सवाल उठाए

भारत की शर्मनाक हार के बाद, पूर्व भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम से बाहर करने के लिए टीम प्रबंधन पर सवाल उठाए. गौरतलब है कि पुजारा ने आखिरी बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 में भारत के लिए खेला था, जबकि रहाणे जुलाई में उप-कप्तान के रूप में वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी टेस्ट सीरीज का हिस्सा थे.

रहाणे-पुजारा को किया बाहर

हरभजन ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, "आपने अजिंक्य रहाणे का चयन नहीं किया और चेतेश्वर पुजारा को बिना किसी कारण के बाहर कर दिया. ये दो ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने हर जगह रन बनाए हैं. अगर आप पिछले रिकॉर्ड को देखें तो पुजारा का योगदान कोहली के बराबर ही है. मुझे समझ में नहीं आता कि पुजारा को क्यों बाहर रखा गया है, टेस्ट क्रिकेट में अभी भी पुजारा से बेहतर बल्लेबाज नहीं है. वह धीरे खेलता है लेकिन भारत को बचाता है, उसकी वजह से भारत ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट जीते."

साउथ अफ्रीका में दोनों का रिकॉर्ड

गौरतलब है कि पुजारा ने दक्षिण अफ्रीका में दस टेस्ट खेले हैं और 28.15 की औसत से 535 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं. वहीं, रहाणे ने दक्षिण अफ्रीका में खेले छह टेस्ट में 36.54 की औसत से 402 रन बनाए हैं, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल हैं.

शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर नाकाम रहे

अनुभवी बल्लेबाजों को बाहर करने के बाद, भारत युवा शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर के साथ उतरा लेकिन दोनों ही बल्लेबाज दोनों पारियों में महत्वपूर्ण योगदान देने में नाकाम रहे. गिल ने दोनों पारियों में क्रमशः 2 और 26 रन बनाए जबकि अय्यर ने 31 और 6 रन बनाए.

इस बीच, पहला टेस्ट हारने के बाद, भारत न्यूलैंड्स, केप टाउन में होने वाले दूसरे टेस्ट में जीत दर्ज कर दो मैचों की सीरीज़ को 1-1 से बराबरी पर लाने की कोशिश करेगा.

Also Read