menu-icon
India Daily
share--v1

IPL 2024: आखिर क्‍यों 16 साल में एक भी खिताब नहीं जीत पायी RCB? ये रहे 2 सबसे बड़े कारण

IPL 2024: आईपीएल के इतिहास में आरसीबी एक भी खिताब नहीं जीत पाई. वो तीन बार फाइनल भी खेली, लेकिन किस्मत ने साथ नहीं दिया. 

auth-image
Bhoopendra Rai
IPL 2024 RCB Virat Kohli

IPL 2024: आईपीएल 2024 का मंच तैयार है. RCB इस लीग के 16 सीजन से ट्रॉफी के मामले में अनलकी रही है. पिछले 16 सीजन उसने 8 दफा प्लेऑफ  में जगह बनाई, जबकि 3 बार फाइनल खेला, लेकिन एक भी ट्रॉफी नहीं जीत सकी. इस टीम में पहले सीजन से अब तक स्टार बैटर विराट कोहली हैं. उन्होंने इस लीग में सबसे ज्यादा रन भी बनाए हैं. विराट के अलावा RCB में स्टार बैटर्स की भरमार रही, बावजूद इसके यह टीम एक भी खिताब नहीं जीत पाई. इसके पीछे मुख्य 2 कारण निकलकर सामने आते हैं.

पहला कारण- बड़े मैचों में बड़े खिलाड़ी फ्लॉप 

RCB का इतिहास रहा है कि इस टीम में जितने बड़े खिलाड़ी रहे, वो बड़े मुकाबलों में फ्लॉप हुए. यही वजह है कि तीन बार फाइनल में पहुंचने वाली टीम एक भी खिताब नहीं जीत सकी.  साल 2009 के फाइनल में टीम के स्टार बैटिंग लाइनअप ने टीम की नैया डुबोई थी, 2011 के फाइनल में गेंदबाज विलेन बने थे, जबकि 2016 में टीम को SRH ने करीबी अंतर से मात दी थी.

दूसरा कारण- टीम एफर्ट की कमी

क्रिकेट में कहा जाता है कि एक अकेला खिलाड़ी फाइनल नहीं जिता सका. टूर्नामेंट जीतने के लिए पूरी टीम का प्रदर्शन मायने रखता है. एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि  कुछ प्‍लेयर्स के इंडिवजुअल परफॉर्मेंस के बजाय एक यूनिट के रूप में कांबिनेशन के ‘क्लिक’ होने से ही टीम चैंपियन बनती है. आरसीबी के साथ दिक्कत यही है कि विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल के अलावा कभी कोई खिलाड़ी नहीं चमका. जब टीम ने बैटिंग में बढ़िया किया तो बॉलर्स ने साथ नहीं दिया, जब बॉलर्स ने साथ दिया तो बल्लेबाज कमाल नहीं कर सके. 

IPL इतिहास में बड़े रिकार्ड RCB प्लेयर्स के नाम

  1. आपको जानकर हैरानी होगा कि आईपीएल इतिहास का बैटिंग डिपार्टमेंट में हर एक बड़ा रिकार्ड RCB प्लेयर्स के नाम ही है. सबसे ज्यादा 7263 रन विराट कोहली ने बनाए हैं. 
  2. सबसे बड़ी पारी का रिकार्ड क्रिस गेल के नाम है, जिन्होंने  2013 के सीजन में  पुणे वॉरियर्स के खिलाफ नाबाद 175 रन की धमाकेदार पारी खेली थी. 
  3. एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकार्ड भी गेल के नाम है, जिन्होंने 175 रनों कीपारी में 17 सिक्स लगाए थे. 
  4. आईपीएल के किसी मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड भी RCB के नाम है, टीम ने 2013 में पुणे वारियंस के खिलाफ 13.15 के रन रेट से 20 ओवर्स में 263 रन का स्‍कोर बनाया था.
  5. RCB ने आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा 357 छक्के लगाने वाले क्रिस गेल इस टीम के लिए 7 साल तक खेले. 
  6. आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में RCB के हर्षल पटेल ड्वेन ब्रावो के साथ संयुक्त रूप से नंबर एक पर हैं.
  7. आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट युजवेंद्र चहल (187) के नाम हैं, जिन्होंने 2013 से 2021 तक RCB के लिए खेला था.

फैंस को विराट से काफी उम्मीदें

आईपीएल के शुरुआती सीजन में RCB  विराट कोहली, क्रिस गेल और एबी डिविलियर्स की तिकड़ी पर ज्‍यादा निर्भर थी, इस बार विराट, डुप्‍लेसी और मैक्‍सवेल पर सारा दारोमदार है. फैंस को उम्मीद है कि इस बार यह दिग्गज ट्रॉफी का सूखा खत्म करेंगे. हाल में खत्म हुए WPL में स्मृति मंधाना की कप्तानी में RCB की महिला टीम ने खिताब जीतकर फैंस की झोली में खुशियां डाली हैं. अब सभी फाफ और विराट से भी यह उम्मीद कर रहे हैं.