menu-icon
India Daily
share--v1

IND vs ENG: जीत के साथ ही भारत ने राजकोट में लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, शर्मसार हुई इंग्लैंड

IND vs ENG 3rd Test: राजकोट में 434 रनों से भारत को मिली जीत के बाद रिकॉर्ड्स की झड़ी लग गई है. राजकोट में भारत को इंग्लैंड पर मिली 434 रनों से जीत, बनें कई रिकॉर्ड्स

auth-image
Suraj Tiwari
IND vs ENG 3rd Test

IND vs ENG 3rd Test: राजकोट में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने इंग्लैंड को 434 रनों से करारी मात दी है. मैच जीतने के साथ ही भारत ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है. इस मैच के हीरो रवींद्र जडेजा और यशस्वी जायसवाल रहे. दोनों ने पूरी तरह से कमाल का खेल खेला.

टेस्ट में भारत को मिली सबसे बड़ी जीत

भारत ने इंग्लैंड टीम को जीत के लिए 557 रन का लक्ष्य दिया था लेकिन पूरी मेहमान टीम मैच के चौथे दिन ही महज 122 रनों के स्कोर पर ही ऑल आउट हो गई. जिसकी वजह से इंग्लैंड को 434 रनों से हार का सामना करना पड़ा. इसी वजह से टेस्ट मैचों में रनों के मामले में इंग्लैंड को दूसरी सबसे बड़ी हार हुई है. इंग्लैंड की सबसे बड़ी हार साल 1934 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 562 रनों से मिली थी. जबकि भारत को टेस्ट मैचों में रनों के मामले में सबसे बड़ी जीत मिली है. इससे पहले भारत ने न्यूजीलैंड को साल 2021 में 372 रनों से हराया था.

ऐसा रहा मैच का हाल

भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी. कप्तान रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा की शतकीय पारी की बदौलत टीम ने पहली पारी में 445 रन बनाए. जवाब में खेलनी उतरी इंग्लैंड टीम 319 रन ही ऑल आउट हो गई. जल्दी ही इंग्लैंड के ढेर होने की स्थिति में पहली पारी के आधार पर भारत को 126 रनों की बढ़त मिली, जिसके बाद दूसरी पारी में खेलने उतरी भारतीय टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 430 रन बनाए. पहली पारी में मिली 126 रनों की बढ़त और दूसरी पारी के रन के आधार पर इंग्लैंड टीम को 557 रन का लक्ष्य मिला. लेकिन पूरी मेहमान टीम महज 122 रन पर ही ऑल आउट हो गई.