menu-icon
India Daily
share--v1

IND vs ZIM: टीम इंडिया का ऐलान, 5 नए खिलाड़ियों की एंट्री, कौन बना कप्तान?

IND vs ZIM: इन दिनों टी20 विश्व कप चल रहा है. इस टूर्नामेंट के बाद टीम इंडिया को जिम्बाब्वे  के खिलाफ टी20 में दो-दो हाथ करने हैं. 5 मैचों की सीरीज होगी, जिसेक लिए बीसीसीआई ने टीम इंडिया का ऐलान किया है. शुभमन गिल कप्तान बनाए गए हैं. देखिए किन-किन खिलाड़ियों को मौका मिला.

auth-image
India Daily Live
Zimbabwe vs India T20 Series
Courtesy: Twitter

IND vs ZIM: टी20 विश्व कप 2024 के बाद टीम इंडिया को जिम्बाब्वे  का दौरा करना है. जहां उसे 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है. इस सीरीज के लिए बीसीसीआई ने 24 जून को टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. इस दौरे पर युवा खिलाड़ियों से सजी टीम नजर आएगी, जिसकी कमान शुभमन गिल को सौंपी गई है. खास बात ये है कि इस सीरीज के लिए आईपीएल 2024 में अपनी-अपनी टीम के लिए  जलवा दिखाने वाले खिलाड़ियों को चुना गया है.

जिम्बाब्वे दौरे के लिए बीसीसीआई ने टीम इंडिया के स्क्वाड में कुल 15 खिलाड़ियों को जगह दी है, जिसमें 5 नए प्लेयर शामिल हैं. चार ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अभी तक भारत के लिए कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है.  इसमें पंजाब के अभिषेक शर्मा, आंध्रा के नितीश रेड्डी, मुंबई के तुषार देशपांडे और असम के रियान पराग का नाम है. टीम में शामिल ध्रुव जुरेल भी इस टीम का हिस्सा हैं, जिन्होंने अब तक टी20 डेब्यू नहीं किया है. 

वर्ल्ड कप टीम से 2 खिलाड़ियों को मौका

टीम इंडिया के लिए टी20 विश्व कप 2024 खेल रहे खिलाड़ियों में से सिर्फ 2 प्लेयरों को इस सीरीज के लिए चुना गया है, जिसमें यशस्वी जायसवाल और संजू सैमसन का नाम शामिल है. अब तक वर्ल्ड कप में इन दोनों ही खिलाड़ियों को एक भी मैच खेलना का मौका नहीं मिला. बतौर रिजर्व खिलाड़ियों में से खलील अहमद, आवेश खान और रिंकू सिंह भी जिम्बाब्वे दौरे पर जलवा दिखाते नजर आएंगे.

जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया का पूरा स्क्वाड

शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेट कीपर), ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), नीतीश रेड्डी, रियान पराग, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे.

भारत बनाम जिम्बाब्वे टी20 सीरीज का शेड्यूल

  • पहला मैच-- 6 जुलाई, हरारे (4.30 PM)
  • दूसरा मैच-- 07 जुलाई, हरारे (4.30 PM)
  • तीसरा मैच- टी20- 10 जुलाई, हरारे (4.30 PM)
  • चौथा मैच- 13 जुलाई, हरारे (4.30 PM)
  • पांचवां मैच-- 14 जुलाई, हरारे (4.30 PM)