menu-icon
India Daily
share--v1

ICC Ban on Nasir Hossain: बांग्लादेश के इस आलराउंडर पर ICC ने लगाया 2 साल का बेन, जानें वजह

ICC Ban on Nasir Hossain: ICC की ओर से जारी किए गए बयान में बताया गया है कि नासिर हुसैन ने आरोपों को स्वीकार कर लिया है और प्रतिबंध पर अपनी सहमति जताई है.

auth-image
Bhoopendra Rai
Nasir Hossain

हाइलाइट्स

  • नासिर हुसैन पर 2023 में एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन का आरोप लगा था, जो सही पाया गया है.
  • नासिर हुसैन को किसी अनजान शख्स ने एक गिफ्ट भेजा था, जो अब उन्हें काफी महंगा पड़ गया है.

ICC Ban on Nasir Hossain: सभी टीमें जून 2024 में होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारियों में जुटी हैं. खिलाड़ी वापसी के लिए खूब मेहनत भी कर रहे हैं. इस बीच बांग्लादेश टीम के स्टार खिलाड़ी नारिस हुसैन को बड़ा झटका लगा है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इस बांग्लादेशी क्रिकेटरपर  2 साल का प्रतिबंध लगाया है,  इतना ही नहीं, उन्हें 6 महीने के लिए सस्पेंड भी किया गया है.

आईसीसी ने अपने बयान में बताया कि 32 साल के नासिर हुसैन पर काउंसिल ने 2023 में एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन का आरोप लगाया था, जो सही पाया गया है. नासिर ने खुद तीन आरोपों को स्वीकार किया है, जिसके बाद उन पर यह कार्रवाई की है. अब हुसैन 7 अप्रैल 2025 तक के लिए बैन रहेंगे. 

नासिर पर क्यों लगाया गया प्रतिबंध?

जानकारी के अनुसार, बांग्लादेशी ऑलराउंडर नासिर हुसैन को किसी अनजान शख्स ने एक गिफ्ट भेजा था. जिसके लिए उनसे एक खास मांग की गई थी. हुसैन ने इसकी जानकारी ना ही बांग्लादेश बोर्ड को दी और ना ही एंटी करप्शन ऑफिसर को. इतना नहीं नहीं जांच में भी उन्होंने अधिकारियों का साथ नहीं दिया था. नासिर हुसैन पुणे डेविल्स फ्रेंचाइजी से जुड़े उन 8 लोगों में शामिल थे, जिन पर 2020-21 में अबू धाबी टी10 में कथित भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे. 

नासिर हुसैन ने कौन-कौन से आरोप स्वीकार किए हैं?

पहला आरोप

नासिर आई-फोन गिफ्ट मिला, जिसकी करीब 750 अमेरिकी डॉलर से अधिक थी, लेकिन उन्होंने इसकी जानकारी एंटी करप्शन ऑफिशर को तुरंत नहीं दी, वह बाद में इस बारे में बताने में नाकाम रहे. यह संहिता के अनुच्छेद 2.4.3 का उल्लंघन है. 

दूसरा आरोप

नासिर हुसैन ने एंटी करप्शन ऑफिसर को किसी भी अनजान व्यक्त द्वारा संपर्क किए जाने की खबर नहीं दी. उन्हें करप्शन से जुड़ी गतिविधि के लिए किसी आमंत्रण को स्वीकार करने और ऑफिसर को उसकी जानकारी ना देने का भी दोषी पाया गया. इसे हुसैन ने स्वीकार किया.

तीसरा आरोप

नासिर जांच अधिकारी द्वारा मांगी गई जानकारी देने में नाकाम रहे, जो संहिता के अनुच्छेद 2.4.6 और अनुच्छेद 4.3 का उल्लंघन है. इस आरोप को भी उन्होंने स्वीकार किया है. 

2018 में खेला आखिरी इंटरनेशनल मैच

नासिर हुसैन स्टार आलराउंडर हैं. वह गेंद और बल्ले दोनों से घातक साबित होते थे. उन्होंने बांग्लादेश की तरफ से 19 टेस्ट, 65 वनडे और 31 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. वह आखिरी बार 2018 में बांग्लादेश के लिए वनडे मैच खेलते नजर आए थे. उन्होंने टेस्ट में एक शतक और 6 अर्धशतकों की मदद से 1044 रन बनाए. 

नासिर हुसैन का वनडे और टी20 करियर

नारिस हुसैन ने बांग्लादेश के लिए 65 वनडे में 1 शतक और 6 अर्धशतक जड़ते हुए 1281 रन जोड़े हैं. वहीं टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 370 रन बनाए और 7 विकेट लिए. टेस्ट में उन्होंने 8 और वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 24 विकेट झटके हैं.