menu-icon
India Daily
share--v1

Asia Cup 2023: अफगानिस्तान के सामने पहाड़ जैसी चुनौती, क्या श्रीलंका और बांग्लादेश के लिए आसान होगा सुपर-4 में जाने का सफर?

Asia Cup SL vs AFG: अफगानिस्तान और श्रीलंका की टीम आज एशिया कप में लीग स्टेज का अंतिम मुकाबला खेलने के लिए उतर रही हैं. लाहौल में होने जा रहा ये मैच बांग्लादेश के नजरिए से भी अहम है. आइए जानते हैं, ग्रुप बी के इस दिलचस्प मुकाबले से पहले किस टीम के सुपर-4 में पहुंचने के कितने चांस हैं.

auth-image
Gyanendra Tiwari
Asia Cup 2023: अफगानिस्तान के सामने पहाड़ जैसी चुनौती, क्या श्रीलंका और बांग्लादेश के लिए आसान होगा सुपर-4 में जाने का सफर?

नई दिल्ली: एशिया कप 2023 में आज श्रीलंका का मुकाबला अफगानिस्तान के साथ है. ये इस प्रतियोगिता का अंतिम लीग स्टेज मुकाबला है, जहां ग्रुप ए से भारत और पाकिस्तान सुपर-4 के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं, वहीं ग्रुप ए में अभी भी श्रीलंका और अफगानिस्तान के साथ बांग्लादेश भी रेस में बना हुआ है.

श्रीलंका ने यहां पर 1 मैच खेलकर एक जीत हासिल की है, तो बांग्लादेश ने 2 मैचों में 1 जीत और एक हार के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया हुआ है. अफगानिस्तान की टीम 1 मैच हार चुकी है और अगर वे आज भी हार जाते हैं, तो निश्चित तौर पर वे बाहर हो जाएंगे और डिफेंडिंग चैम्पियन श्रीलंका के साथ बांग्लादेश को सुपर चार के लिए एंट्री मिल जाएगी.

श्रीलंका आज जीत की दावेदारी पेश करते हुए ग्रुप बी में किसी तरह के उलटफेर की संभावना से वैसे तो इंकार ही करती दिख रही है, लेकिन अफगानिस्तान की जीवटता को भी कौन नकार सकता है. अफगान जांबाजों के लिए एकमात्र चुनौती ये फॉर्मेट है, जहां टी20 की उलटफेर की संभावनाएं काफी कम हो जाती हैं.

फैंस के लिए राहत की बात है कि ये मुकाबला लाहौर में होने जा रहा है, जहां श्रीलंका के पल्लेकेल के विपरीत बारिश की संभावनाएं नहीं है. अफगानिस्तान के फैंस खासकर पूरे मैच की दुआएं करना चाहेंगे, लेकिन पाकिस्तान के इस पड़ोसी को अगर सुपर-4 में पहुंचना है तो एड़ी-चोटी का जोर दिखाना होगा और गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी में भी अपना टॉप परफॉर्म करना होगा.

ये भी पढ़ें- वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की घोषणा आज, जानिए कैसी हो सकती है 15 सदस्यीय टीम

हालांकि श्रीलंका की टीम में कुछ अहम गेंदबाजों के मिस होने के बावजूद ये टीम बेहतरीन फॉर्म में हैं और वे ग्रुप में टॉप पर हैं. आज के मैच की बात करें तो, अगर आज अफगानिस्तान की टीम बड़े अंतर से मैच जीत जाती है तो वे नेट रन रेट में बांग्लादेश की टीम से ऊपर चले जाएंगे. ऐसे में श्रीलंका पर एक दबाव बनेगा, क्योंकि तब उनका रन रेट बांग्लादेश से नीचे जा सकता है और ग्रुप के समीकरण बदल सकते हैं.

लेकिन जमीनी परफॉरमेंस को पैमाने बनाएं तो अफगानिस्तान के सामने श्रीलंका और बांग्लादेश की तुलना में चांस कम हैं. अफगानिस्तान अगर बहुत ही अविश्वसनीय अंतर से श्रीलंका से हरा देता है, तो ही कुछ बात बन पाएगी. दोनों टीमों की प्लेइंग 11 ऐसी हो सकती है-

अफगानिस्तान: रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नायब, करीम जनत, राशिद खान, फजलहक फारूकी, मुजीब उर रहमान

श्रीलंका: पथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असलांका, धनंजय डी सिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), डुनिथ वेलालेज, महीश थीक्षाना, कसुन राजिथा, मथीशा पथिराना