share--v1

सर्दियों में इन 5 फलों को खाने से पास नहीं आती बीमारियां  

Fruits in winter prevents diseases: इस मौसम में हम फलों से थोड़ी दूरी बना लेते हैं. ठंड में कुछ फलों को खाने से स्वास्थ्य ठीक रहता है.

Gyanendra Tiwari
Gyanendra Tiwari
फॉलो करें:

ठंड

उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. सर्दियों में बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए जरूरी है कि हम अपनी सेहत का ख्याल रखें. खासकर इस मौसम में खान-पीन का बहुत ही ख्याल रखना पड़ता है. वैसे तो सर्दियों में गरम चीजों को खाना ज्यादा पसंद किया जाता है. ठंड में गर्म चीज खाने से ठंड से राहत मिलती है. इस मौसम में हम फलों से थोड़ी दूरी बना लेते हैं. ठंड में कुछ फलों को खाने से स्वास्थ्य ठीक रहता है.

सेब

सेब- सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला फल सेब है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट की मानें तो सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर, मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं. सेब में पेक्टिन भी पाया जाता है जो आंत को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट दिल के दौरे और डायबिटीज के खतरे को भी कम करने में मददगार होता है.  सर्दियों में रोजाना एक सेब खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है.

अमरूद

अमरूद- सर्दियों में अमरूद खाने स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह विटामिन ए, फोलेट, पोटेशियम, तांबा और फाइबर से भरपूर होता है.  ठंड में अमरूद खाने से सेल्स डैमेज और इंफ्लेमेशन को रोकने में मदद मिलती है. अमरूद खाने से हमारी पाचन क्रिया मजबूत होती है.

संतरा

संतरा- ठंड के मौसम में संतरा खाना बहुत ही लाभदायक होता है.  वैसे तो संतरा स्वाद में खट्टा और मीठा होता है. यह विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फोलेट और थायमिन समेत तमाम तत्व से भरपूर होता है. यह त्वचा की रंगत के लिए भी लाभदायक होता है. सर्दियों में इसका सेवन करना बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है.

कीवी

कीवी- कीवी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार होता है. सर्दियों में इसकी मांग बढ़ जाती है. खासकर अक्टूबर और नवंबर के महीने में. डेंगू से पीड़ित मरीजों के लिए कीवी किसी रामबाण से कम नहीं. कीवी में विटामिन सी, आयरन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट जैसे विभिन्न पोषक तत्व पाए जाते हैं. कीवी की मदद से प्लेटलेट काउंट को बढ़ाया जा सकता है.

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी - सर्दियों में  स्ट्रॉबेरी का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. इसमें फोलेट, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. स्ट्रॉबेरी हमें गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करती है. शुगर से पीड़ित मरीजों के लिए यह बहुत ही लाभदायक होती है. यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार होती है.