menu-icon
India Daily
share--v1

LIVE: प्राण प्रतिष्ठा से पहले जमीन पर सो रहे PM नरेंद्र मोदी, पी रहे सिर्फ नारियल पानी

Ayodhya Ke Ram: अयोध्या में नवनिर्मित भव्य राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की मूर्ति रख दी गई है. 22 जनवरी को इसी मूर्ति को प्राण प्रतिष्ठित किया जाएगा. रामलला की मूर्ति लाने से पहले गर्भगृह में विशेष पूजा की गई. इसके बाद क्रेन की मदद से रामलला की बाल स्वरूप वाली मूर्ति गर्भगृह में लाई गई. 

auth-image
Purushottam Kumar
ayodhya ke ram ram lalla moorti mandir garbh grah today latest updates

Ayodhya Ke Ram: अयोध्या में नवनिर्मित भव्य राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की मूर्ति रख दी गई है. 22 जनवरी को इसी मूर्ति को प्राण प्रतिष्ठित किया जाएगा. रामलला की मूर्ति लाने से पहले गर्भगृह में विशेष पूजा की गई. इसके बाद क्रेन की मदद से रामलला की बाल स्वरूप वाली मूर्ति गर्भगृह में लाई गई. गर्भगृह में रामलला की जिस मूर्ति को प्राण प्रतिष्ठित किया जाएगा, उसे मैसूर के रहने वाले अरुण योगीराज ने बनाया है. ललाट से पैर तक की मूर्ति की लंबाई 51 इंच है और इस मूर्ति में श्रद्धालुओं को भगवान राम के 5 साल के बाल रूप के दर्शन होंगे. 

07:02:40 PM

सुरक्षा व्यवस्था हुई चाक-चौबंद

पीएम मोदी के अयोध्या आगमन से पहले एसपीजी ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया है. अयोध्या एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए CISF के करीब 250 जवान और अधिकारियों को तैनात किया. यूपी एटीएस की 5 कमांडो टीम के साथ PAC और CAPF की 10 से अधिक कंपनी तैनात की गई. अयोध्या रेलवे स्टेशन और पूरे रेलवे परिसर की सुरक्षा के लिए जीआरपी और RPf के 2000 से अधिक जवान तैनात किए गए. अयोध्या शहर में निगरानी के लिए 11000 से अधिक कैमरा को लगाया गया. 

07:01:05 PM

गर्भगृह में विराजमान हुए रामलला

प्रभु राम के विग्रह को गर्भ ग्रह के आसन पर रख दिया गया. रामलला की मूर्ति को आसन पर स्थापित करने में कुल चार घंटे से ज्यादा का वक्त लगा. पूरी तरीके से ढकी हुई रामलला की मूर्ति आसन पर विराजमान कर दी गई है.

05:24:45 PM

सज रही अयोध्या

राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या को फूलों से सजाया जा रहा है.

 

05:20:54 PM

दीवारों को चित्रकारी

अयोध्या में राम मंदिर समारोह को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले छात्रों ने दीवारों को चित्रकारी से सजाया. 

 

05:16:19 PM

जोरों पर मंदिर निर्माण का कार्य

अयोध्या में नवनिर्मित श्रीराम जन्मभूमि में 'प्राण प्रतिष्ठा' की भव्य तैयारी के बीच मंदिर निर्माण कार्य भी जोरों पर है.

04:59:27 PM

'राम मंदिर के कार्यक्रम को अस्वीकार करना उचित नहीं'

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि मंदिर तो राम का है और राम भारत के हैं. राम के बिना भारत की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. राम मंदिर के कार्यक्रम को अस्वीकार करना उचित नहीं था। इस पर एक बार फिर पुनर्विचार करना चाहिए.

01:37:10 PM

उदयनिधि के फिर बिगड़े बोले, कहा- हम मंदिर का समर्थन नहीं करते

तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन के फिर बिगड़े बोल सामने आए हैं. स्टालिन ने कहा कि जैसा कि हमारे नेता ने कहा था कि धर्म और राजनीति को न मिलाएं. हम किसी भी मंदिर निर्माण के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन हम उस स्थान पर मंदिर बनाने का समर्थन नहीं करते हैं जहां एक मस्जिद को ध्वस्त किया गया था.

01:05:11 PM

23 जनवरी से आम लोग कर सकेंगे दर्शन

23 जनवरी से आम लोग रामलला के दर्शन कर सकेंगे. 26 जनवरी से संघ, विहिप के तय कार्यक्रम के अनुसार विभिन्न राज्यों से लाए गए श्रद्धालु भी दर्शन करेंगे, ये कार्यक्रम 24 फरवरी तक चलेगा. विदेश से भी श्रद्धालुओं के समूह भी दर्शन के लिए आ रहे हैं.

01:05:25 PM

गर्भगृह में रहेगी पुरानी प्रतिमा

रामलला की जिस प्रतिमा का पिछले सात दशकों से पूजन हो रहा है, उसे भी मुख्य मंदिर के गर्भगृह में ही स्थापित की जाएगा और रोजाना पूजन होगा. 16 से 21 जनवरी के बीच अधिकतम अनुष्ठान पूरे हो जाएंगे, 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े न्यूनतम अनुष्ठान होंगे. 

01:05:38 PM

22 जनवरी को कब क्या होगा

प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन यानी 22 जनवरी को प्रस्तावित कार्यक्रम...

  • 10:30 AM तक अतिथियों को अपनी जगह लेनी होगी
  • 12:20 से 1 PM तक चलेगी प्राण प्रतिष्ठा की पूजा
  • 1 से 2:15 PM तक मोदी, योगी, भागवत और महंत नृत्यगोपाल दास का संबोधन
  • 2.30 PM से सभी 8000 आमंत्रित अतिथि करेंगे दर्शन

01:03:23 PM

पीएम मोदी समेत गर्भगृह में इनकी रहेगी मौजूदगी

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के समय गर्भगृह में पीएम नरेंद्र मोदी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत और ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास मौजूद रहेंगे. पीएम के उद्‌बोधन के बाद सभी अथिति रामलला का दर्शन करेंगे. प्राण प्रतिष्ठा में 50 देशों के 53 प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे. 

01:02:56 PM

प्राण प्रतिष्ठा के लिए ये है शुभ मुहूर्त

मंदिर न्यास के महासचिव चंपत राय के मुताबिक, मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर की जाएगी. उन्होंने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान 16 जनवरी से प्रारंभ हो गया है. मंदिर न्याय ने देशभर के लोगों से इस अवसर को उत्सव के रूप में मानने का अनुरोध किया है. 

01:02:39 PM

डेढ़ टन है रामलला की मूर्ति का वजन

बाल रामलला की मूर्ति में रामचरितमानस और वाल्मीकि रामायण में वर्णित काया की झलक दिखाई देगी. नीलकमल जैसी आंखें, चंद्रमा की तरह चेहरा, घुटनों तक लंबे हाथ, होठों पर निश्चल मुस्कान और दैवीय सहजता के साथ गंभीरता. यानी ऐसी जीवंत मूर्ति जिसे देखते ही मन मोह जाएगा. रामलला की मूर्ति डेढ़ टन की है.

01:02:17 PM

कैसा होगा रामलला की मूर्ति का स्वरूप?

गर्भगृह में रामलला की जिस मूर्ति को प्राण प्रतिष्ठित किया जाएगा, उसे मैसूर के रहने वाले अरुण योगीराज ने बनाया है. ललाट से पैर तक की मूर्ति की लंबाई 51 इंच है और इस मूर्ति में श्रद्धालुओं को भगवान राम के 5 साल के बाल रूप के दर्शन होंगे. श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठित होने वाली 5 वर्षीय बाल रामलला की मूर्ति अद्भुत होगी.

01:01:17 PM

3.4 फीट ऊंचे आसन पर विराजेंगे रामलला

अयोध्या के भव्य राम मंदिर के गर्भगृह में आज रामलला की मूर्ति लाई गई. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले गर्भगृह में उनका आसन तैयार किया गया. गर्भगृह में जहां रामलला विराजेंगे, वो आसन 3.4 फीट ऊंचा है, जिसे राजस्थान के मकराना पत्थर से तैयार किया गया है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे.

12:59:58 PM

पीएम मोदी ने भगवान राम पर टिकटों की पुस्तक जारी की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर स्मारक डाक टिकट और दुनिया भर में भगवान राम पर जारी टिकटों की एक पुस्तक जारी की. डिजाइन के घटकों में राम मंदिर, चौपाई 'मंगल भवन अमंगल हारी', सूर्य, सरयू नदी और मंदिर के आसपास की मूर्तियां शामिल हैं.