share--v1

गाय, भैंस या ऊंटनी नहीं बल्कि इस जानवर के दूध से बनती है दुनिया की सबसे महंगी Cheese, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

World's Most expensive cheese: खाने के मामले में दूध और उससे बनी चीजें लोगों के बीच सबसे ज्यादा मशहूर हैं क्योंकि न सिर्फ ये स्वाद के मामले में बेहतर हैं बल्कि इससे बने पदार्थ भी अलग-अलग डिशेज के लिए मशहूर हैं.

auth-image
Vineet Kumar
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • Cheese खाने से क्या फायदे होते हैं
  • इस जानवर के दूध से बनी Cheese है सबसे महंगी

World's Most expensive cheese: खाने के मामले में दूध और उससे बनी चीजें लोगों के बीच सबसे ज्यादा मशहूर हैं क्योंकि न सिर्फ ये स्वाद के मामले में बेहतर हैं बल्कि इससे बने पदार्थ भी अलग-अलग डिशेज के लिए मशहूर हैं. Cheese भी इसी से बना एक पदार्थ है जो जिसे दही में से पानी निकालकर और फिर उस ठोस पदार्थ को अलग-अलग तरीकों से प्रोसेस करके तैयार किया जाता है. दुनिया भर में Cheese की हजारों किस्में मौजूद हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना अनोखा स्वाद, बनावट और रंग होता है.

Cheese खाने से क्या फायदे होते हैं?

Cheese प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है जो कि हड्डियों को मजबूत बनाने, दांतों के स्वास्थ्य में सुधार, और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है. इसे सैंडविच, पास्ता, पिज्जा, सलाद और कई अन्य डिशेज में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. पर क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे महंगी Cheese किस जानवर के दूध से बनती है और इसका दाम क्या है. आइये एक नजर इस सवाल के जवाब पर डालते हैं, जिसे सुनने के बाद शायद आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी.

इस जानवर के दूध से बनी Cheese है सबसे महंगी

दूध से बनी सबसे महंगी Cheese गधी के दूध से बनती है, जिसे "प्यूले Cheese" (Pule Cheese) के नाम से जाना जाता है. यह Cheese बाल्कन क्षेत्र, खासकर सर्बिया में बनाई जाती है और इसकी कीमत आसमान छूती है. 

प्यूले Cheese की क्या खासियत होती है?

प्यूले Cheese को बनाने के लिए विशेष नस्ल की गधियों का दूध इस्तेमाल किया जाता है, जिन्हें बाल्कन क्षेत्र में ही पाला जाता है. इन गधियों से बहुत कम मात्रा में दूध मिलता है, जिस वजह से इसकी कीमत काफी बढ़ जाती है.
यह Cheese पूरी तरह से प्राकृतिक तरीके से बनाई जाती है. इसमें किसी तरह के प्रिजर्वेटिव या एडिटिव्स का इस्तेमाल नहीं होता है.
प्यूले Cheese का स्वाद थोड़ा मीठा और नट-जैसा होता है. इसकी बनावट बहुत नरम और क्रीमी होती है.

प्यूले Cheese की क्या कीमत होती है और उसके कारण?

प्यूले Cheese की कीमत इसकी दुर्लभता और बनाने की प्रक्रिया की वजह से बहुत अधिक होती है. एक किलो प्यूले Cheese की कीमत €450 (लगभग ₹37,000) तक जा सकती है. इसकी कीमत महंगी होने के कई कारण हैं जिसमें सबसे अहम है गधियों से कम मात्रा में दूध का मिलना. Cheese बनाने की प्रक्रिया पूरी तरह से प्राकृतिक और मेहनत पर निर्भर करती है. दुनिया भर में इसकी बहुत डिमांड होना.

प्यूले के बाद जानें महंगाई किन Cheese का आता है नंबर?

प्यूले Cheese दूध से बनी सबसे महंगी Cheese है, लेकिन कुछ अन्य Cheese भी हैं जिनकी कीमत बहुत अधिक होती है. कैबॉट शेडर ब्लू Cheese (Cabot Cheddar Blue Cheese): इसकी कीमत लगभग €430 (लगभग ₹35,000) प्रति किलो हो सकती है. व्हाइट स्टिल्टन गोल्ड Cheese (White Stilton Gold Cheese): इसकी कीमत लगभग €820 (लगभग ₹67,000) प्रति किलो हो सकती है.

Also Read

First Published : 01 February 2024, 10:27 PM IST