share--v1

Curd or Yogurt: ग्रीक योगर्ट या दही,कौन हैं ज्यादा फायदेमंद?

Curd or Yogurt: दही और ग्रीक योगर्ट एक जैसे दिखते हैं, जिस कारण बहुत सारे इसको लेकर कंफ्यूजन रहते है. वहीं, कुछ लोग तो इसमें फर्क भी नहीं कर पाते दोनों को सेम ही समझते हैं.

auth-image
Priya Singh
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • ग्रीक योगर्ट और दही में क्या अंतर

नई दिल्ली: ग्रीक योगर्ट का नाम तो आपने सुना ही होगा, पिछले काफी समय से लोग इसके बारे में बात करते हैं. ग्रीक योगर्ट जो कि दही जैसा दिखता है और यह इन दिनों काफी चर्चा में बना हुआ है. दही और ग्रीक योगर्ट एक जैसे दिखते हैं, जिस कारण बहुत सारे इसको लेकर कंफ्यूजन रहते है. वहीं, कुछ लोग तो इसमें फर्क भी नहीं कर पाते दोनों को सेम ही समझते हैं.

ग्रीक योगर्ट और दही में क्या अंतर

एक जैसा दिखने के साथ-साथ यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता हैं, लेकिन दही और ग्रीक योगर्ट में बहुत ज्यादा अंतर होता है. जिसके बारे में आज हम चर्चा करेंगे. 

दही डेयरी प्रोडक्ट में आता है. इसे दूध में खाद्य अम्लीय पदार्थ के साथ तैयार किया जाता है. खाद्य अम्लीय पदार्थ के तौर पर नींबू या सिरके का यूज किया जा सकता है. जैसा कि हम सब जानते हैं कि दही बनाने के लिए थोड़ा सा दही मिलाया जाता है जिसको जोरन भी कहते हैं. वहीं, दूसरी तरफ दही को दूध में बैक्टीरियल फर्मेंटेशन से बनाया जाता है. इसलिए इनके टेस्ट में अंतर होता है.

ये दोनों ही हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं साथ ही हमारी बॉडी को फायदा पहुंचाते हैं. ये दोनों डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा शरीर में सूजन जैसी समस्याओं से बचाता है. 

ग्रीक योगर्ट और दही हमारी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह हड्डियों में सुधार करने के साथ-साथ इसको मजबूत भी करता है.

Also Read

First Published : 01 February 2024, 10:15 PM IST