share--v1

खाना खाने के बाद न करें इन फलों का सेवन नहीं तो हो सकती है परेशानी

Sour Fruits: भोजन करने के बाद कुछ लोगों को फ्रूट्स खाना पसंद होता है. लेकिन अगर आप खाने के तुरंत बाद खट्टे फलों का सेवन करते हैं तो आपको कई प्रकार की समस्याओं से जूझना पड़ सकता है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
फॉलो करें:

Sour Fruits: अगर आप खाना खाने के बाद फलों का सेवन करते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि बहुत से लोग खाना खाने के तुरंत बाद खट्टे फल खाना पसंद करते हैं. ऐसे में उन्हें कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं कि आखिर भोजन करने के बाद खट्टे फल क्यों नहीं खाना चाहिए?

खाना खाने के बाद क्यों न खाएं खट्टे फल

फलों में फाइबर की मात्रा पाई जाती है. फाइबर खाने को पचाने में मदद करते हैं. फल खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है लेकिन भोजन करने के बाद इनका सेवन नहीं करना चाहिए.

एसिड की समस्या: भोजन करने के तुरंत बाद खट्टे फलों का सेवन करने से एसिड की समस्या हो सकती है. खट्टे फलों में ज्यादा एसिटिक होते हैं. ऐसे में खाने के तुरंत बाद इनका सेवन करना हमारे स्वास्थ्य को खराब कर सकता है. एसिडिटी और अपच की समस्या से आप परेशान हो सकते हैं.

पाचन क्रिया में हो सकती है दिक्कत: भोजन के तुरंत बाद खट्टे फलों का सेवन करने से पाचन क्रिया की समस्या हो सकती है. क्योंकि भोजन के तुरंत बाद खट्टे फल खाने से बहुत से लोगों को पेट में दर्द, सूजन या फिर गैस की समस्या से जूझना पड़ता है. इसलिए अगर आप इन समस्याओं से बचना चाहते हैं तो भोजन करने के तुरंत बाद खट्टे फलों का सेवन करने से बचें.

शरीर पोषक तत्व को एब्जॉर्ब (absorb) करने में करेगा देरी: जब भी आप भोजन के तुरंत बाद खट्टे फलों का  सेवन करते हैं तो आपका शरीर भोजन में मौजूद पौष्टिक तत्वों को अवशोषित करने में देरी करता है. क्योंकि खट्टे फलों में कुछ ऐसे कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो अवशोषण की प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं.     

Disclaimer : यहां दी गई  जानकारी सामान्य मान्यताओं और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों पर आधारित है.  हम इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करते हैं. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह अवश्य ले लें.

First Published : 05 February 2024, 10:10 AM IST