share--v1

Lemon and Honey : नींबू के रस में शहद मिलाकर स्किन पर लगाने से दूर होंगी ये 6 समस्याएं

Lemon and Honey : नींबू और शहद दोनों ही हमारी सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं. नींबू के रस में शहद मिलाकर लगाने से स्किन संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. 

auth-image
Mohit Tiwari
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • दाग-धब्बों से मिलता है छुटकारा
  • सनबर्न की समस्या होती है दूर

Lemon and Honey : शहद और नींबू दोनों ही स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. नींबू के रस में शहद मिलाकर स्किन पर लगाने से कई प्रकार की त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात मिल जाता है.

शहद एंटीबैक्टीरियल है और नींब एंटी वायरल होता है. इन दोनों चीजों का इस्तेमाल करने से इंफेक्शन से बचाव होता है. इसके साथ ही ये नुस्खा पिग्मेंटेशन को भी कम करता है. नींबू में मौजूद विटामिन सी स्किन का निखार बढ़ाता है. इसके साथ ही एजिंग के लक्षणों को भी कम करता है. आइए जानते हैं कि नींबू के रस में शहद मिलाकर स्किन पर लगाने के क्या फायदे होते हैं. 

1- डेड स्किन का होता है सफाया

नींबू और शहद को एक साथ मिलाकर स्किन पर लगाने से सभी डेड स्किन सेल्स का सफाया होता है. ये दोनों चीजें स्किन के लिए स्क्रब का काम करती हैं. नींबू और शहद का पेस्ट स्किन को अंदर से भी साफ करता है. इससे स्किन के पोर्स ब्लॉक नहीं होते हैं, इस कारण पिंपल्स भी नहीं होते हैं. 

2- स्किन व्हाइटनिंग में है असरदार

नींबू के रस में शहद मिलाकर लगाने से स्किन व्हाइटनिंग में मदद मिलती है. ये पिग्मेंटेशन को कम करने के साथ ही चेहरे की रंगत को भी निखारता है. इसके साथ ही एंटीऑक्सीडेंट स्किन के अंदर प्रदूषण और यूवी रेज से होने वाले फाइन रेडिकल्स के नुकसान को भी कम करता है. 

3- दूर होते है दाग-धब्बे

अगर आप चेहरे के दाग-धब्बों से परेशान हैं तो अपने चेहरे पर नींबू और शहद को लगा सकते हैं. इससे आप दाग-धब्बे मुक्त स्किन पाएंगी. 

4- सनबर्न से बचाव

इस पेस्ट को स्किन पर लगाने से सनबर्न से बचाव होता है. नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, जो सनबर्न से बचाव करता है. 

5- डार्क सर्कल करे कम

डार्क सर्कल आपकी खूबसूरती को प्रभावित करते हैं. नींबू के रस में शहद मिलाकर काले घेरों पर लगाने से डार्क सर्कल कम होते हैं. इसके साथ ही यह चेहरे को भी हाइड्रेट रखता है.

6- झुर्रियां करे कम

नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में कोलेजन को बढ़ावा देता है. इससे स्किन पर समय से पहले पड़ रही झुर्रियां कम होती हैं. इसके साथ ही शहद स्किन को मॉइस्चराइज करता है. ये दोनों मिलकर चेहरे को हाइड्रेट रखते हैं. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Also Read

First Published : 03 December 2023, 09:30 PM IST