menu-icon
India Daily
share--v1

भारतीयों के लिए नई मुसीबत बनी Viral Hepatitis? जानें क्या है ये बला और कैसे करें बचाव

Hepatitis News: भारत के सामने वायरल हेपेटाइटिस एक बड़ी समस्या बनकर उभरी है. भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है जहां इसके सबसे ज्यादा मामले पाए गए हैं.

auth-image
India Daily Live
viral hapatitis

Hepatitis News: भारत के सामने वायरल हेपेटाइटिस बी एक बड़ी समस्या बन गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO के आंकड़ों के अनुसार, 2.9 करोड़ लोग हेपेटाइटिस बी और लगभग 55 लाख लोग हेपेटाइटिस सी से पीड़ित हैं. भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है जहां पर हेपेटाइटिस के मामले सबसे ज्यादा हैं. 

साल 2022 में हेपेटाइटिस बी के 50 हजार से ज्यादा मामले देशभर में दर्ज किए गए थे. दूसरी ओर हेपेटाइटिस सी के अब तक 1.4 लाख मामले सामने आए हैं. इस बीमारी की वजह से लगभग 1.23 लाख लोगों की मौत हुई है. यह बीमारी मां के जरिए बच्चों में फैलती है. ब्लड ट्रांसफ्यूजन या इंजेक्शन शेयर करने पर भी यह बीमारी फैलती है.

क्या है दोनों में अंतर?

हेपेटाइटिस बी होने पर मरीज में उल्टी और पीलिया जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. इस बीमारी में संक्रमण बेहद तेजी से फैलता है. इसमें लिवर खराब होने की आशंका ज्यादा रहती है. वहीं, हेपेटाइटिस सी में पीलिया और थकान दोनों के लक्षण पाए जाते हैं. इससे संक्रमित लोगों को इसके बारे में शुरुआत में पता नहीं चल पाता है यानी इससे संक्रमित लोग असिम्पटोमेटिक होते हैं. 

हेपेटाइटिस के कारण पूरी दुनिया में 1.3 मिलियन लोगों की मौत हो जाती है. यह मौतें टीबी की वजह से होने वाली मौतों के बराबर है. पूरे विश्व में लगभग 304 मिलियन लोग हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी की बीमारी का सामना कर रहे हैं. भारत के मामले में हेपेटाइटिस बी के केवल 2.4 फीसदी मामलों का ही निदान हो पाता है. वहीं, हेपेटाइटिस सी में 28 फीसदी मामलों का ही निदान हो पाता है.