menu-icon
India Daily
share--v1

पेट दर्द से हैं परेशान तो कर लें ये उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

Remedies to get relief from stomach ache: पेट दर्द की समस्या होने पर दवा लेने से बेहतर होता है कि आप घरेलू उपचार करें आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में जिससे पल भर में पेट की समस्या दूर हो जाएगी.

auth-image
Purushottam Kumar
Stomach Ache

हाइलाइट्स

  • गुनगुने पानी में हींग मिलाकर पीने से समस्या मिनटों में गायब हो जाएगी
  • दही में काला नमक मिलाकर खाने से पेट की गड़बड़ी दूर होती है.

Remedies to get relief from stomach ache: पेट दर्द एक ऐसी समस्या है जिससे आप न तो चैन से बैठ पाते हैं और न ही सो पाते हैं. पेट दर्द की समस्या होने के चलते लोगों को कई बार दवा लेते हुए देखा जाता है जो कि स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता. पेट दर्द की समस्या होने पर दवा लेने से बेहतर होता है कि आप घरेलू उपचार करें आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में जिससे पल भर में पेट की समस्या दूर हो जाएगी.

हींग का जादू: हींग पेट के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. थोड़ी सी हींग को देसी घी में गरम करके खाएं, या फिर आधा ग्राम हींग को गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं. गैस और पेट फूलने की समस्या मिनटों में गायब हो जाएगी.

अजवाइन का तड़का: अजवाइन पाचन क्रिया को सुचारू करती है और पेट दर्द से राहत दिलाती है. 1 चम्मच अजवाइन को धीमी आंच पर भून कर गुनगुने पानी के साथ लें. पेट की कटार बंद हो जाएगी, और मितली दूर होगी.

अदरक का चमत्कार: अदरक पेट की मित्र है. 1 इंच अदरक को कद्दूकस कर गर्म पानी में डालकर पिएं, या फिर अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े चबाएं. पेट दर्द और उल्टी में तुरंत आराम मिलेगा.

पुदीना की ठंडक: पुदीना स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ पेट को भी खुश रखता है. 4-5 पुदीने के पत्तों को पानी में उबाल लें और इस गर्म पानी का सेवन करें. पेट की गर्मी और दर्द का पल भर में सफाया हो जाएगा.

मेथी दाना का हथियार: मेथी दाना पाचन शक्ति को बढ़ाता है और मल त्याग को आसान बनाता है. 1 चम्मच मेथी दानों को भूनकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को गर्म पानी के साथ पिएं. पेट की समस्याएं दूर हो जाएंगी.

दही का साथ: दही पेट के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है और पाचन में सहायक होता है. ताजा दही में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर खाने से पेट की गड़बड़ी दूर होती है.

नारियल पानी पीना: नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है और पेट की जलन को शांत करता है. पेट दर्द होने पर ताजा नारियल पानी पिएं. इससे लाभ मिलेगा.