share--v1

Winter Lemon Use: सर्दियों में ऐसे करें नींबू पानी का सेवन, सर्दी-जुकाम हो जाएगा छूमंतर...मिलेंगे कई फायदे 

Lemon Use in Winter: कई लोग मानते हैं कि ठंड के मौसम में नींबू पानी पीने से सर्दी-जुकाम, खांसी और फ्लू का खतरा होता है, लेकिन ऐसा नहीं है. 

auth-image
Amit Mishra

हाइलाइट्स

  • नींबू के फायदे
  • सर्दियों में ऐसे करें नींबू का सेवन

Lemon Use in Winter Season: गर्मियों (Summer) के मौसम में नींबू पानी को शरीर के लिए वरदान माना गया है. गर्मी के मौसम में लोग इसका खूब सेवन भी करते हैं लेकिन सर्दियों में इसको लेकर लोगों के मान में कई तरह के सवाल होते हैं. लोग इस बात को लेकर अक्सर कन्फ्यूज रहते हैं कि क्या सर्दियों (Winters) के मौसम में भी नींबू पानी (Lemon Water) का सेवन किया जा सकता है. 

ऐसे करे नींबू का इस्तेमाल 

नींबू पानी को लेकर अगर आप भी कंफ्यूज हैं तो सच जान लेना बेहतर है. सर्दी के मौसम में नींबू पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. नींबू (Lemon) में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है और बीमारियां दूर रहती हैं. सर्दियों के मौसम में नींबू को गुनगुने पानी में निचोड़कर पीना फायदेमंद होता है. इससे सर्दी-जुकाम, खांसी और फ्लू से बचाव में मदद मिलती है. 

सेहत के लिए लाभदायक 

सर्दियों को मौसम में गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीने से सेहत कई फायदे मिल सकते हैं. इसे ठंड के मौसम में भी मॉर्निंग ड्रिंक के रूप पिया जा सकता है. सुबह-सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से टॉक्सिक एलीमेंट बाहर निकल जाते हैं साथ ही मोटापा कम करने में भी ये मददगार है. नींबू पानी के अलावा खाने के साथ भी आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

हर मौसम में नींबू है फायदेमंद 

अक्सर ये देखने को मिलता है कि लोग इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि कहीं ठंड के मौसम में नींबू पानी पीने से सर्दी-जुकाम, खांसी और फ्लू ना हो जाए. लेकिन, ऐसा नहीं है. नींबू पानी से सर्दी-जुकाम और फ्लू का खतरा कम किया जा सकता है. नींबू की तासीर ठंडी होती है, लेकिन जब इसे गुनगुने पानी में मिलाया जाता है, तब इसकी तासीर बदल जाती है और सर्दी का खतरा नहीं रहता है. हर मौसम में नींबू फायदेमंद होता है और इसका सेवन सभी लोगों को करना चाहिए. 

Also Read

First Published : 24 January 2024, 06:42 PM IST