share--v1

Child Care Tips: नहीं बढ़ रही है बच्चे की हाइट...आप हैं परेशान...लीजिए हो गया समस्या का निदान 

Child Care Tips: बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए योगासन बहुत ही जरूरी है. अगर बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ रही है, तो उसे रोजाना सुबह शाम योग कराएं.

auth-image
Amit Mishra

Child Care Tips: अक्सर ये शिकायत होती है कि बच्चे कुछ खाते पीते नहीं हैं. बाहर की चीजें तो खा भी लेते हैं घर की बनी चीजें उन्हें पसंद ही नहीं आती है. ऐसे में बच्चे की ग्रोथ को लेकर परिवार के लोगों की चिंता बढ़ जाती है. कुछ बच्चे तो अपनी उम्र के हिसाब से आसानी से हाइट खीच लेते हैं. लेकिन कुछ बच्चे ऐसे हैं जो हाइट के कारण अपनी उम्र से कम के लगते हैं. उनकी हाइट बहुत धीरे धीरे बढ़ती है या फिर रुक सी जाती है. ऐसे समय में माता-पिता की चिंता बढ़ जाती है. अगर आप भी इसी तरह की परेशानी झेल रहे हैं तो बच्चे के लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर टेंशन फ्री हो सकते हैं. 

योगासन

बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए योगासन बहुत ही जरूरी है. अगर बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ रही है, तो उसे रोजाना सुबह शाम योग कराएं. इससे बच्चे की लंबाई बढ़ सकती है. सूर्य नमस्कार, त्रिकोणासन, ताड़ासन और वृक्षासन जैसे कई आसान हैं, जिन्हें अगर नियमित रूप से किया जाए तो बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

बॉडी स्ट्रेच

अगर बच्चा सुबह और शाम किसी भी चीज को अपने हाथों के पकड़ कर लटकता है, तो इससे उसकी हाइट बढ़ने में मदद मिल सकती है. क्योंकि जब बच्चा ऐसा करता है तो इससे उसकी पीठ की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और उनमें खिंचाव आता है. इससे हाइट बढ़ने में काफी मदद मिल सकती है और रोजाना ऐसा करने से रीढ़ की हड्डी भी सीधी रहती है.

आउटडोर गेम्स और एक्टिविटी

बच्चे को आउटडोर गेम्स और एक्टिविटी के लिए प्रोत्साहित करें. इससे हाइट बढ़ने में मदद मिल सकती है. अगर बच्चा साइकिलिंग, फुटबॉल या फिर बास्केटबॉल खेलने, रस्सी कूदने या क्रिकेट और बैडमिंटन खेलता है, तो उसकी हाइट में अच्छा खासा बदलाव देखने को मिल सकता है. हर दिन में इनमें से एक एक्टिविटी करने से बच्चे की बॉडी में फैट नहीं जमेगा वो मोटा नहीं होगा और उसकी हाइट अच्छी दिखेगी.

पौष्टिक आहार और नींद

बच्चों के खाने पीने और समय पर सोने की आदत का ध्यान रखें. बच्चों को बाहर का खाना ज्यादा पसंद है, देर तक सोते हैं तो ये उनकी ग्रोथ के लिए सही नहीं हैं. बच्चों को सही समय पर सोने और सुबह समय पर उठने की आदत डालें. अगर हेल्दी लाइफस्टाइल, एक्सरसाइज और एक्टिव रहने के लिए बाद भी बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही है तो आपको एक बार एक्सपर्ट से सलाह जरूर करनी चाहिए.

Also Read

First Published : 22 January 2024, 09:14 PM IST