share--v1

Phone Addiction: क्या आपको लग चुकी है स्मार्टफोन की लत, ऐसे करें चेक...तुरंत मिलेगा जवाब

Smartphone Addiction: अगर आप एक मिनट भी स्मार्टफोन के बिना नहीं रह सकते हैं, तो यकीन मानिए आप स्मार्टफोन के मरीज बन चुके हैं. आपको स्मार्टफोन की लत लग चुकी है.

auth-image
Amit Mishra

Smartphone Addiction Warning Signs: स्मार्टफोन (Smartphone) ने हमारी जिंदगी को काफी हद तक आसान बना दिया है. इस बीच खतरे का संकेत ये है कि बड़ी तादाद में लोगों को इसकी लत भी लग चुकी है. हालात ये हैं कि तमाम लोग टॉयलेट में भी फोन लेकर जाते हैं. किसी भी चीज का हद से ज्यादा इस्तेमाल खतरनाक होता है और यही बात स्मार्टफोन पर भी लागू होती है. 

लोगों को पता ही नहीं 

अगर आप एक मिनट भी स्मार्टफोन के बिना नहीं रह सकते हैं, तो यकीन मानिए आप स्मार्टफोन के मरीज बन चुके हैं. आपको स्मार्टफोन की लत लग चुकी है और इससे आपकी मेंटल हेल्थ बर्बाद हो रही है. चिंता की बात तो ये है कि अधिकतर लोग स्मार्टफोन एडिक्शन का शिकार हो चुके हैं, लेकिन उन्हें इस बात का अंदाजा ही नहीं है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे स्मार्टफोन की लत का पता लगाया जा सकता है.

क्या आप ऐसा करते हैं 

अगर आप बिना काम के दिन-रात स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते रहते हैं, तो समझिए आप स्मार्टफोन एडिक्ट हो चुके हैं. बिना सोचे-समझे अपने फोन चेक करना, इंटरनेट ब्राउजिंग करना, फोन से दूर होने पर बेचैन हो जाना, स्मार्टफोन ना मिलने पर तनाव महसूस करना, फोन चलाने की वजह से जरूरी काम अधूरे रह जाना, ड्राइविंग या रोड क्रॉस करते वक्त फोन यूज करना, फोन पर नोटिफिकेशन या मैसेज आने पर तुरंत चेक करना और काम में व्यस्त होने के बावजूद बार-बार अपना फोन चेक करना स्मार्टफोन एडिक्शन के संकेत हैं. अगर आप फोन के चक्कर में अपनी जान जोखिम में डाल देते हैं, तो आपके लिए यह अलार्मिंग साइन हो सकता है और आपको तुरंत इस एडिक्शन को कम करने की जरूरत है.

पड़ सकता है बुरा असर 

स्मार्टफोन की लत हमारी मेंटल हेल्थ को बर्बाद कर सकती है. स्मार्टफोन का अत्यधिक इस्तेमाल स्ट्रेस लेवल बढ़ा सकता है और धीरे-धीरे आप एंजाइटी व डिप्रेशन के मरीज बन सकते हैं. स्मार्टफोन एडिक्शन आपकी लाइफस्टाइल बिगाड़ सकता है और इससे आपकी आंखें कमजोर हो सकती हैं. अगर आप फोन के बिना कुछ मिनट भी नहीं रह पाते, तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है. ऐसी कंडीशन आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है.

Also Read

First Published : 22 January 2024, 07:18 PM IST