share--v1

Eye Sight: आंखों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें ये काम...इस बात का रखें खास ध्यान 

Eye Sight:  जंक फूड खाने की वजह से इम्यूनिटी तो कमजोर होती ही है साथ ही स्थास्थ्य के लिहाज से भी ये ठीक नहीं है. इसका असर हमारी आंखों पर भी पड़ता है. 

auth-image
Amit Mishra

Tips To Improve Eye Sight: खराब लाइफस्टाइल के चलते लोग खुद की सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं. स्वास्थ्य से लापरवाही कई बार भारी पड़ जाती है और शरीर में पोषण की कमी हो जाती है. पोषण की कमी के चलते हमारी आंखें कमजोर होने लगती हैं. सही डाइट ना लेने की वजह से भी आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है. कई लोग तो ऐसे होते हैं जिनको बचपन से आंखों की परेशानी होती है लेकिन कई लोग अपनी आंखों को लेकर लापरवाह होते हैं. ऐसे में वक्त के साथ कुछ लोगों के आंखो की रोशनी कमजोर हो जाती है. जिस वजह से उन्हें चशमा लगाना पड़ जाता है. आंखों की रोशनी को ठीक रखना है तो डाइट का खास ध्यान रखना होगा.

ना करें ये काम 

हेल्दी रहने के लिए बैलेंस डाइट की सलाह दी जाती है. लोकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग जंक फूड खाने से परहेज नहीं करते हैं. जंक फूड खाने की वजह से इम्यूनिटी तो कमजोर होती ही है साथ ही स्थास्थ्य के लिहाज से भी ये ठीक नहीं है. बच्चे ज्यादातर बाहर का ही खाना पसंद करते हैं, जिस वजह से उनकी आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है. तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप आंखों की देखभाल कर सकते हैं. 

बैलेंस डाइट 

शरीर को अंदर और बाहर से हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी और बैलेंस डाइट लें. इसके लिए आप अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिनमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और अन्य खनिजों की मात्रा शरीर में पूरी हो सके. आप विटामिन ए, सी, ई, जिंक और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट लेना ना भूलें. इन चीजों के लिए आप डाइट में गाजर, बादाम, चुकंदर, अंडे, एवोकाडो और फिश जरूर शामिल करें.

स्क्रीन टाइम का रखें ध्यान

आंखें कमजोर होने का सबसे बड़ी वजह है ज्यादा देर तक टीवी या मोबाइल फोन देखना. आज के समय में लोगों का जीवन मोबाइल फोन, लैपटॉप के बिना अधूरा है. कई लोग सुबह उठते ही सबसे पहले मोबाइल फोन चलाना शुरू कर देते हैं जिसका सीधा असर हमारी आंखों पर पड़ता है. इस वजह से हमें लगातार सिर दर्द, आंखें में दर्द, आंखें से पानी आने की समस्या हो सकती है. इन परेशानियों से बचने के लिए हमें अपनी स्क्रीन टाइम को कम करना चाहिए.

आई एक्सरसाइज 

सारा दिन हमारी आंखें एक्टिव रहती हैं, उन्हें आराम तभी मिलता है जब हम सोते हैं. ऐसे में आंखें थक जाती है. इन्हें रिलैक्स करने के लिए आप आंखों से जुड़ी कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं. इन एक्सरसाइज से आंखों को आराम तो मिलेगा ही साथ ही आंखों की रोशनी भी तेज होगी

Also Read

First Published : 24 January 2024, 08:26 PM IST