share--v1

 वर्ल्ड बैंक ने यूक्रेन के लिए खोला अपना खजाना, कर दी पैसों की बारिश

Ukraine Fund By World Bank: रूस के साथ युद्ध के बाद यूक्रेन सहायता के लिए पूरी तरह से पश्चिमी देशों पर निर्भर हो गया है. इस साल के शुरुआती दो माह में विदेशी सहायता में कमी दर्ज की है.

auth-image
India Daily Live

Ukraine Fund By World Bank: रूस के साथ जंग लड़ रहे यूक्रेन को विश्व बैंक का साथ मिला है. यूक्रेनी प्रधानमंत्री डेनिस शमाहल ने शुक्रवार को कहा कि जंग लड़ रहे यूक्रेन को वर्ल्ड बैंक प्रोग्राम के तहत 1.5 अरब डॉलर की धनराशि मिली है. विश्व बैंक के इस खजाने से यूक्रेन को अपने बजट और सामाजिक खर्चों का भुगतान करने में मदद मिलेगी और रूस द्वारा हो रहे हमलों से खुद का बचाव करने में राहत मिलेगी. 

रूस के साथ युद्ध के बाद यूक्रेन सहायता के लिए पूरी तरह से पश्चिमी देशों पर निर्भर है. यूक्रेन ने इस साल के शुरुआती महीनों में विदेशी सहायता में कमी दर्ज की है. दूसरी ओर अमेरिकी कांग्रेस में रिपब्लिकन ने कीव को दिए जाने वाले सहायता पैकेज को रोक दिया है. 

यूक्रेनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि मार्च माह में वह अपने विदेशी साझेदारों से लगभग 9 बिलियन डॉलर की सहायता राशि हासिल करने में कामयाब रहा है. यूक्रेन को यह वित्तीय सहायता यूरोपीयन यूनियन, कनाडा, जापान, ब्रिटेन और आईएमएफ से प्राप्त हुई है. इससे पहले मार्च में माह में यूक्रेन को यूरोपीय संघ ब्रिजिंग वित्त कार्यक्रम के तहत सहायता की पहली किश्त 4.5 बिलियन यूरो (4.9 बिलियन डॉलर) प्राप्त हुई थी.

पश्चिम पर सबसे ज्यादा निर्भरता 

फरवरी 2022 में रूस के आक्रमण के बाद से कीव अपने रक्षा प्रयासों को जारी रखने के लिए अपना अधिकांश राजस्व खर्च करता है, जिससे कीव अपने सामाजिक खर्च को कवर करने के लिए पश्चिमी भागीदारों से मिलने वाले वित्तपोषण पर बहुत ज्यादा निर्भर हो गया है.


 

Also Read