menu-icon
India Daily
share--v1

अबू धाबी में बन रहा है हिंदू मंदिर, नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन

संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में यूएई का पहला हिंदू मंदिर बनने जा रहा है. इसके उद्घाटन नरेंद्र मोदी के द्वारा किया जाना प्रस्तावित हुआ है. 

auth-image
Mohit Tiwari
temple

हाइलाइट्स

  • वाकबा इलाके में बनाया जा रहा है मंदिर
  • UAE का होगा पहला निर्मित किया गया हिंदू मंदिर

पश्चिम एशिया में हिंदुओं का सबसे बड़ा मंदिर बन रहा है और यह मंदिर संयुक्त अरब अमीरात यूएई की राजधानी अबू धाबी में बनाया गया है. आगामी 13 फरवरी को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मंदिर का उद्घाटन करने जा रहे हैं. यह मंदिर काफी भव्य बना हुआ है. इस मंदिर की आधारशिला 2018 में रखी गई थी. इस मंदिर के लिए मूर्ति की नक्काशी भारतीय कारीगरों ने की है. इसके साथ ही इस मंदिर में यूएई की सभी अमीरातों का भी जिक्र देखने को मिलेगा. 

काफी बड़ा है यह मंदिर

संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में बन रहा यह मंदिर UAE का पहला हिंदू मंदिर होगा. यह वाकबा इलाके में बनाया जा रहा है. लगभग 20000 वर्ग मीटर क्षेत्र में इस मंदिर को बनाया जा रहा है. इस मंदिर को बनाने के लिए आधुनिक शैली का प्रयोग किया गया है. इसकी डिजाइन में आपको हिंद संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी. भारतीय कारीगरों द्वारा इस मंदिर में शानदार नक्काशी की गई है. 

इस हिंदू मंदिर का निर्माण बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था द्वारा किया जा रहा है. इस संस्था द्वारा ही दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर बनवाया गया था. अमेरिका के न्यूजर्सी में भीी सबसे बड़े मंदिर का निर्माण इसी संस्था द्वारा कराया गया था. 

UAE में हिंदू इस जगह पर करते हैं पूजा

अबू धाबी में बनाया जा रहा मंदिर पहला हिंदू मंदिर होगा. इसके अलाव भी संयुक्त अरब अमीरात दो और हिंदू मंदिर हैं. हालांकि इनका निर्माण नहीं किया गया है. दुबई के गोल्ड सूक क्षेत्र में एक स्टोर को ही मंदिर के रूप में तब्दील कर दिया गया है. इसके अलावा दूसरा मंदिर जेबेल अली क्षेत्र में स्थित है.