menu-icon
India Daily
share--v1

मरने-मारने को तैयार ईरान Vs इजरायल की सेनाएं, जानें कौन किस पर पड़ेगा भारी 

Iran Vs Israel News: दमिश्क हमले के बाद ईरान ने इजरायल को अंजाम भुगतने की धमकी दी है. अमेरिका ने भी चेतावनी देते हुए कहा है कि ईरानी सेना इजरायल के ऊपर एक बड़े हमले को अंजाम दे सकता है.

auth-image
India Daily Live
Iran vs Israel

Iran Vs Israel News: ईरान और इजरायल के बीच तनाव चरम पर है. तेहरान द्वारा हमले की आशंका देखते हुए अमेरिका सहित दुनिया के तमाम देशों ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की हैं. इजरायल ने कुछ दिनों पहले सीरियाई राजधानी दमिश्क में ईरान के वाणिज्यिक दूतावास पर हमला किया था. इस हमले में ईरानी सेना के टॉप कमांडर सहित 12 लोगों की मौत हो गई थी. हमले का जवाब देने के लिए ईरान ने कसम भी खाई थी. ईरान ने अपने बयान में कहा था कि इजरायल इस हमले की ऐसी कीमत चुकाएगा जो उसने सोची भी न होगी. अब खबर आ रही है कि ईरान कुछ घंटों के भीतर ही इजरायल के ऊपर बड़ा हमला कर सकता है. हालांकि इजरायल और उसके सहयोगी देश भी इस हमले से निपटने के लिए अपनी तैयारियां कर चुके हैं और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट पर हैं. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह हमला इजरायल की सीमाओं में किया जा सकता है. ईरान और इजरायल की सेनाएं अलर्ट पर हैं. दोनों देशों की सेनाएं मरने और मारने को तैयार हैं. युद्ध की स्थिति में कौन किस पर भारी पड़ेगा चलिए जानते हैं. 


ईरान या इजरायल कौन सबसे ज्यादा पॉवरफुल? 

ईरान की कुल आबादी 8.67 करोड़ लोगों की है. यह देश 4 करोड़ से ज्यादा लोगों को सेना में भर्ती करने की क्षमता रखता है. फिलहाल ईरान की सेना में 5.76 लाख से ज्यादा एक्टिव सैनिक मौजूद हैं. दूसरी ओर इजरायल की कुल जनसंख्या ही मात्र 95 लाख है. इजरायली सेना में 1.73 लाख सक्रिय सैनिक हैं. रिजर्व फोर्स के मामले में इजरायल कहीं ज्यादा पॉवरफुल है. ईरान के पास 3.50 लाख लोग रिजर्व फोर्स में हैं जबकि इजरायल का यह आंकड़ा 4.76 लाख का है. 

हथियार और फाइटर जेट में कौन अव्वल? 

ईरान के पास कुल 4071 टैंक हैं तो इजरायल के पास यह आंकड़ा 2200 टैंकों का है. ईरान के पास 69,685 बख्तरबंद वाहन मौजूद हैं और इजरायली सेना के पास 56,290 बख्तरबंद वाहन हैं. फाइटर जेट से दोनों देशों की तुलना की जाए तो इजरायल इसमें आगे है. इजरायल के पास फाइटर जेट की संख्या 341 है जबकि ईरान के पास इनकी संख्या 200 ही है. इजरायल के पास स्पेशल मिशन में इस्तेमाल होने वाले 23 एयरक्राफ्ट हैं. वहीं, ईरान के पास ऐसे एयरक्राफ्ट की संख्या 9 है. रॉकेट प्रोजेक्टर के मामले में ईरान इजरायली सेना से कहीं ज्यादा आगे है. ईरान की सेना के पास 1085 मोबाइल रॉकेट प्रोजेक्टर और इजरायल के पास मोबाइल रॉकेट प्रोजेक्टर की संख्या 300 है.

मिसाइल और सबमरीन शक्ति में कहां हैं दोनों देश 

ईरान की नौसेना के पास 101 और इजरायली नौसेना के पास 67 जहाज मौजूद हैं. ईरान के पास सबमरीन का एक बड़ा जखीरा है. तेहरान के पास इनकी संख्या 19 है तो इजरायल के पास ऐसी सबमरीन की संख्या 5 है. ईरान के पास कई ऐसी घातक मिसाइलें हैं जो इजरायल से लेकर अमेरिकी धरती को निशाना बना सकती है. ईरान के जखीरे में गदर, पवेह, फतेह 2 , खैबर , सेज्जिल जैसी मिसाइल शामिल हैं. वहीं, दूसरी ओर इजरायल के पास शॉर्ट रेंज से लेकर लॉंग रेंज की मिसाइलें शामिल हैं.