menu-icon
India Daily
share--v1

इजरायल के साथ बड़ी डील करने जा रहा इंडोनेशिया! क्या करेंगे जंग का विरोध कर रहे इस्लामिक देश?

Israel Indonesia Relation: इजरायल और हमास जंग के बीच इंडोनेशियाई सरकार ने बड़ा फैसला किया है. इस फैसले से इस्लामिक देश खासा नाराज हो सकते हैं जो स्वतंत्र फिलिस्तीन राज्य की लंबे समय से मांग कर रहे हैं.

auth-image
India Daily Live
Israel Indonesia OECD

Israel Indonesia Relation: हमास और इजरायल के बीच जंग के दौरान इंडोनेशिया एक बड़ा कदम उठाया जा रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, OECD समूह यानी आर्थिक सहयोग और विकास संगठन  में शामिल होने के बदले में इंडोनेशिया इजरायल के साथ डिप्लोमेटिक संबंध बहाल करने की प्रक्रिया पर सहमत हो गया है. OECD ग्रुप में शामिल होने के लिए समूह के सभी 38 सदस्यों की मंजूरी की आवश्यकता होती है. समूह का सदस्य देश इजरायल इंडोनेशिया के साछ राजनयिक संबंधों का हवाला देते हुए इसका विरोध करता आया है. हालांकि इंडोनेशिया ने इस तरह की रिपोर्ट का खंडन किया है.  

मध्य-पूर्व की एक समाचार वेबसाइट ने इजरायली न्यूज वेबसाइट वाई नेट के हवाले से लिखा कि  OECD में इंडोनेशिया को शामिल होने के लिए अगर इजरायल समर्थन करता है तो इंडोनेशिया तेल अवीव के साथ राजनयिक संबंध बहाल करने की प्रक्रिया शुरू कर सकता है. दोनों देश पिछले तीन माह से इस मुद्दे को लेकर बातचीत कर रहे थे.इंडोनेशिया के इस फैसले से इस्लामिक देश भड़क सकते हैं.इस्लामिक देश फिलिस्तीन को एक स्वतंत्र राज्य बनाने की लंबे समय से मांग कर रहे हैं. 

OECD समूह के महासचिव माथियास कॉर्मन ने इजरायली विदेश मंत्री काट्स को लिखे गए एक खत में कहा कि मुझे यह बताने में खुशी हो रही है कि समूह आधिकारिक तौर शुरुआती शर्तों पर सहमत हो गया है. इन शर्तों के मुताबिक, इंडोनेशिया को समूह का सदस्य बनने के लिए सभी  OECD देशों के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने होंगे. उन्होंने कहा कि प्रारंभिक शर्तों को लेकर जकार्ता ने पहले ही अपनी सहमति दे दी थी. 

इजरायली विदेश मंत्री ने समूह के महासचिव के पत्र का जवाब देते हुए कहा कि इजरायल के इस फैसले का मैं स्वागत करता हूं. इस कदम से इंडोनेशिया में बदलाव आएगा. हम इंडोनेशिया से इजरायल के प्रति सकारात्मक नीति की आशा रख रहे हैं.उन्होंने कहा कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि इंडोनेशिया विरोध और दुश्मनी वाली नीति को पीछे छोड़ेगा.