menu-icon
India Daily
share--v1

चीन की इन कंपनियों पर चला अमेरिका का चाबुक, टेंशन में आ गई जिनपिंग की सेना

USA Blacklisted 4 chinese tech companies: अमेरिका ने बड़ा कदम उठाते हुए चीन की 4 टेक कंपनियों पर चाबुक चला दी है.

auth-image
India Daily Live
USA Blacklisted 4 chinese tech companies

USA Blacklisted 4 chinese tech companies: अमेरिका ने चीन की 4 कंपनियों पर चाबुक चलाया है. यूएस वाणिज्यिक विभाग ने चीन की चार टेक्नोलॉजी कंपनियों को इस लिए ब्लैक लिस्ट कर दिया है क्योंकि ये कंपनियां चीनी मिलिट्री को आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस चिप्स (AI Chips) की सप्लाई करती थीं.

चीनी और अमेरिका के बीच चल रही तनातनी के बीच यूएस वाणिज्यिक विभाग ने ये कदम उठाया है. इसी सप्ताह विभाग ने 11 कंपनियों की एक सूची जारी की थी, जिसमें इन चारों कंपनियों का नाम भी शामिल था.

यह लिस्ट वह टूल है जिसे यूएस सेंसिटिव गुड्स एंड टेक्नोलॉजी को गलत हाथों में जाने से रोकने के लिए इस्तेमाल कर रहा है.

अमेरिका ने इसी के साथ चीन को निर्यात किए जाने वाले एडवांस्ड सेमीकंडक्टर और चिप्स समेत कई अन्य उपकरणों की शिपिंग पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं. ये उपकरण चीनी मिलिट्री को वेल इक्विप्ड बना रहे हैं. 

इन कंपनियों पर लगा प्रतिबंध

अमेरिका ने चीन की जिन टेक्नोलॉजी कंपनियों पर बैन लगाया है उनमें Linkzol Technology Co, Sitonhly Co., Beijing Anwise Technology Co  शामिल हैं.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के एक्सपोर्ट एनफोर्समेंट ऑफीसर केवि कुर्लैंड ने कहा कि ये कंपनियां अमेरिका से एआई चीप्स लेकर चीनी मिलिट्री को सप्लाई करने का काम कर रहीं थी. इन कंपनियों को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है अब इन्हें अमेरिकी गुड्स एंड टेक्नोलॉजी को अमेरिका से ले जाने में बड़ी कठिनाई होगी.

चीन का आया जवाब

वहीं, चीन ने यूएस के इस कार्रवाई का जवाब दिया है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने यूएस के क्लेम को रिजेक्ट करते हुए कहा कि चीन अपने हित में जरूरी कदम जरूर उठाएगा.

इसके साथ अमेरिका ने 5 अन्य कंपनियों के एक्सपोर्ट पर बैन लगा दिया है. रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के कई कंपनियों के ड्रोन प्रोडक्शन पर प्रतिबंध लगाते हुए उसके निर्यात पर रोक लगाई है.