menu-icon
India Daily
share--v1

मुश्किल में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, स्पीकर ने दी उनके खिलाफ महाभियोग जांच शुरू करने की मंजूरी, जानें क्या है मामला?

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के रिपब्लिकन स्पीकर केविन मैक्कार्थी ने मंगलवार को राष्ट्रपति जो बाइडेन पर महाभियोग चलाने की मंजूरी दे दी. डोनाल्ड ट्रंप के वफादार दक्षिणपंथी लगातार मैक्कार्थी पर 80 वर्षीय जो बाइडेन पर महाभियोग चलाने का आदेश देने का दबाव बना रहा थे.

auth-image
Sagar Bhardwaj
मुश्किल में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, स्पीकर ने दी उनके खिलाफ महाभियोग जांच शुरू करने की मंजूरी, जानें क्या है मामला?

नई दिल्ली: अमेरिका से एक बड़ी खबर आई है. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के रिपब्लिकन स्पीकर केविन मैक्कार्थी ने मंगलवार को राष्ट्रपति जो बाइडेन पर महाभियोग चलाने  की मंजूरी दे दी. इस मामले को लेकर उनकी पार्टी द्वारा उन पर लगातार दबाव बनाया जा रहा था.

क्या है बाइडेन पर आरोप
केविन मैक्कार्थी ने कहा कि बाइडेन ने अमेरिका की जनता से अपने बेटे हंटर बाइडेन के विदेशी बिजनेस को लेकर झूठ कहा है इसलिए मैं हमारी हाउस कमेटी को औपचारिक महाभियोग चलाने का निर्देश दे रहा हूं.

उन्होंने कहा कि हाउस रिपब्लिकंस ने बाइडेन के आचरण को लेकर गंभीर और विश्वसनीय आरोपों का खुलासा किया है. कुल मिलाकर ये आरोप भ्रष्टाचार की संस्कृति को पेश करते हैं.

बता दें कि बराक ओबामा की सरकार में जब जो बाइडेन उपराष्ट्रपति थे उस समय उनके बेटे हंटर ने कुछ व्यापारिक समझौते किये थे. रिपब्लिकंस ने इन व्यापारिक समझौतों में गड़बड़ियों का आरोप लगाया है.

बाइडेन के खिलाफ अभी तक नहीं मिला कोई सबूत

हालांकि अभी तक बाइडेन के बेटे के खिलाफ ऐसे कोई सबूत नहीं मिले हैं जो उनके किसी प्रकार के अवैध प्रक्रिया में शामिल होने की पुष्टि करते हों.

डोनाल्ड ट्रंप के वफादार दक्षिणपंथी लगातार मैक्कार्थी  पर  80 वर्षीय जो बाइडेन पर महाभियोग चलाने का आदेश देने का दबाव बना रहा थे, उनके दबाव के आके मैक्कार्थी को झुकना पड़ा.

व्हाइट हाउस ने कहा- यह राजनीति से प्रेरित

हालांकि व्हाइट हाउस ने उनके इस कदम की निंदा की है और इसे 'सबसे खराब चरम राजनीति' कहा है.

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता इयान सैम्स ने कहा कि हाउस रिपब्लिकंस पिछले 9 महीने से राष्ट्रपति के खिलाफ जांच कर रहे थे लेकिन उन्हें बाइडेन के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला.

ड्रेमोक्रेटिक सांसदों ने इस कदम की निंदा करते हुए इसे पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति के खिलाफ चलाए गए दोहरे महाभियोग का बदला लेने के लिए राजनीति से प्रेरित होकर उठाया गया कदम बताया है.

यह भी पढ़ें: Libya Flood: लीबिया में विनाशकारी बाढ़ से 5300 जिंदगियां खत्म, बढ़ता ही जा रहा है आंकड़ा, हजारों लोगों का अभी तक कोई पता नहीं