menu-icon
India Daily
share--v1

ईरान के हथियारों से रूस पर कहर बरपाएगा यूक्रेन, अमेरिका ने भेज दिया बम-बारूद और बंदूकों का जखीरा

Ukraine Fight With Iranian Weapons with Russia: रूस और यूक्रेन के बीच जंग और तेज हो सकती है. क्योंकि अमेरिका ने कीव को हथियारों का जखीरा भेज दिया है.

auth-image
India Daily Live
US Sends Iranian weapons bombs many more to Ukraine For Fighting with Russia in war

Ukraine Fight With Iranian Weapons with Russia: दो सालों से यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग में अब ईरान के हथियार का इस्तेमाल होने वाला है. क्योंकि अमेरिका ने कलाश्निकोव की हजारों राइफल, मशीन गन, पांच लाख से अधिक राउंड गोला-बारूद, साथ ही ग्रेनेड लॉन्चर और स्नाइपर राइफलें यूक्रेन को भेजी है. इसकी घोषणा मंगलवार को यूएस सेंट्रल कमांड ने की थी.

यूएस सेंट्रल कमांड ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट करके बताया कि बीते 4 अप्रैल को यूक्रेन को ये सब चीजें भेज दी गई है.

अमेरिका ने क्या-क्या भेजा?

एक्स पोस्ट में लिखा गया- यूक्रेन फोर्स को अमेरिकी सरकार ने 4 अप्रैल, 2024 को 5,000 से अधिक एके-47, मशीन गन, स्नाइपर राइफल, आरपीजी-7 और 7.62 मिमी गोला-बारूद के 500,000 से अधिक राउंड ट्रांसफर किए हैं. ये हथियार यूक्रेन को रूस से युद्ध लड़ने में मददगार साबित होंगे.

जब्त किया था हथियार

ये हथियार ईरान के थे, जिसे अमेरिकी नेवी ने 22 मई 2021 से 15 फरवरी 2023 के बीच जब्त किया था. 1 दिसंबर 2023 को अदालत के जरिए इन हथियारों पर स्वामित्व प्राप्त किया था.

यूएस सेंट्रल कमांड ने अपनी पोस्ट में जानकारी दी कि इन हथियारों को ईरान का इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (Islamic Revolutionary Guard Corps) यमन के हूतियों को भेज रहा था, जो UNSC के 2016 के एक प्रस्ताव का उल्लंघन था.

ऐसी गतिविधियों के खिलाफ एक्शन लेता रहेगा अमेरिका

पोस्ट में आगे यूएस सेंट्रल कमांड की ओर से बताया गया कि ईरान समर्थित चरमपंथी संगठन अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय सुरक्षा, हमारी सेना, राजनयिक कर्मियों और क्षेत्र के नागरिकों के साथ-साथ हमारे भागीदारों की सुरक्षा को भी खतरा है. हम ईरान के ऐसी गतिविधियों को रोकने के लिए जैसे काम कर रहे हैं वैसे ही करते रहेंगे.   

यूएस द्वारा यूक्रेन को उस समय सैन्य सहायता भेजे जाने की घोषणा की गई है जब युद्ध लड़ने के लिए अमेरिका की ओर से यूक्रेन को फंडिंग देने के लिए किसी भी प्रकार से कोई घोषणा नहीं की गई है.

अब तक अमेरिका कर चुका है इतनी मदद

जब से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुआ है तब से अमेरिका, यूक्रेन को 113 बिलियन डॉलर की सहायता प्रदान कर  चुका है. रूस पश्चिम देशों द्वारा यूक्रेन को दी जाने वाली सैन्य सहायता का विरोध करता है.