menu-icon
India Daily
share--v1

Israel Hamas War: गाजा में मौतों की संख्या देख घबराए यूएन चीफ, इजरायली ऑपरेशन पर उठाए सवाल

Israel Hamas War: गाजा में हो रही मौतों पर संयुक्त राष्ट्र भी खासा हैरान है. यूएन के चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि गाजा में मारे गए लोगों की संख्या को देखकर लगता है कि इजरायली सैन्य अभियानों में कुछ खामी है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Israel Hamas War: गाजा में मौतों की संख्या देख घबराए यूएन चीफ, इजरायली ऑपरेशन पर उठाए सवाल

Israel Hamas War: गाजा में हो रही मौतों पर संयुक्त राष्ट्र भी खासा हैरान है. यूएन के चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि गाजा में मारे गए लोगों की संख्या को देखकर लगता है कि इजरायली सैन्य अभियानों में कुछ खामी है. गुटेरेस का बयान ऐसे समय पर आया है जब लोग यूएन के ऊपर गंभीर आरोप लगा रहे हैं.

इजरायल को नहीं मिलेगा दुनिया का साथ


रिपोर्ट के अनुसार, फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए काम कर रही यूए एजेंसी पर गाजा के नागरिकों के साथ जबरन विस्थापन और उसके इजरायल के साथ मिलीभगत होने का आरोप लगाया है. यूएन चीफ ने कहा कहा कि इजरायल को यह समझाया जाना चाहिए कि फिलिस्तीनी लोगों की मानवीय जरूरतें हर दिन के साथ खत्म होती जा रही हैं. हर दिन सामने आने वाली तस्वीरें इजरायली हितों को खासा नुकसान पहुंचाएंगी. उन्होंने कहा कि इससे दुनियाभर के जनमत का साथ इजरायल को नहीं मिल सकेगा.

इजरायली ऑपरेशन में कुछ तो खामी....


गुटेरेस ने इस बात पर भी जोर देते हुए कहा कि इजरायली सैन्य अभियानों में कुछ तो खामी जरूर है. गाजा में मरने वाले बच्चों की तुलना करते हुए कहा कि हमने सालों में जितने भी संघर्ष देखे हैं उनमें किसी भी हमले में इतने मासूमों की जानें नहीं गई हैं. बच्चों की हत्या के आंकड़े बेहद चौंकाने वाले हैं. गाजा पर नियंत्रण रखने वाले हमास के मीडिया के प्रमुख सलामा मारूफ ने कहा कि UNRWA के अधिकारी इस मानवीय आपदा के लिए जिम्मेदार हैं. ये लोग दक्षिण की ओर भागने के इजरायली आदेशों का पालन कर रहे हैं.

लाखों लोगों का हो चुका विस्थापन

इजरायल ने गाजा में फिलिस्तीनियों को दक्षिण की ओर जाने को कहा है. गाजा में वह हमास से लड़ रहा है. यूएन ने बीते दिनों अपनी रिपोर्ट में कहा था कि सात अक्टूबर के बाद शुरू हुए युद्ध में गाजा में रहने वाले 24 लाख लोगों में से 15 लाख लोग विस्थापित हो चुके हैं. यह लड़ाई तब शुरू हुई थी जब हमास ने इजरायल के ऊपर हमला कर दिया था. हमास के इस हमले में 1400 इजरायली नागिरक मारे गए थे.

 

 

 

यह भी पढ़ेंः Russia-Ukraine war: रूस युक्रेन युद्ध के बीच परमाणु हथियार के इस्तेमाल का खतरा, रूस के अधिकारी ने पश्चिमी देशों को दी चेतावनी