menu-icon
India Daily
share--v1

यूक्रेनी सेना का रूस के सामने सरेंडर?  पीछे हटाई अपनी सेना 

Russia Ukraine War: यूक्रेनी सेना ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण एक गांव से अपनी सेना पीछे हटा ली है. इस बारे में सेना के प्रवक्ता ने खुद जानकारी दी है.

auth-image
India Daily Live
Ukraine war

Russia Ukraine War: यूक्रेनी सेना ने सोमवार को बताया कि उसने पूर्वी यूक्रेन के एक गांव को खाली कर दिया है. गांव का नाम लास्टोचाइने बताया गया है. यह गांव रूस द्वारा कब्जाए गए अवदलिका शहर से 2 किमी की दूरी पर ही स्थित है. यूक्रेनी सेना ने अपने बयान में कहा कि उसने यह कदम रूसी सेना को रोकने के लिए उठाया है. यूक्रेनी सेना द्वारा जारी बयान में कहा गया कि इससे रूसी सेना को पश्चिम की तरफ रोकने में मदद मिलेगी.

यूक्रेनी सेना के प्रवक्ता दिमित्रो लिखोविय ने जानकारी देते हुए कहा कि सेना अपनी तैयारियों को दुरुस्त करने और बेहतर रणनीति बनाने के उद्देश्य से पीछे हट गई. यूक्रेनी सेना का यह कदम विरोधी की शक्ति को समझने और उसे करारा जवाब देने के लिए उठाया गया है.

जेलेंस्की ने की पश्चिम से मदद की मांग 

इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रविवार को पश्चिमी देशों से कीव की सहायता करने की अपील दोहराई थी. उन्होंने पश्चिमी सहयोगियों से कहा था कि दुश्मन को युद्ध में हराने के लिए हमें एकजुट होकर सामूहिक प्रयास करने होंगे और समय पर सैन्य सहायता मुहैया करानी होगी. 

फरवरी 2022 से जारी दोनों देशों के बीच अब तीसरे साल में प्रवेश कर गई है. यूक्रेनी सेना की आरंभिक सफलताओं के बाद भी जंग के मैदान में कीव को रूस की तुलना में व्यापक नुकसान हुआ है. यूक्रेन पहले से ही पश्चिमी देशों से सैन्य सहायता की गुहार लगा रहा है.  यूक्रेनी सेना के प्रवक्ता लिखोविय ने कहा कि लास्टोचाइने से कुछ किलोमीटर दूर पश्चिम में कीव द्वारा एक नया डिफेंसिव जोन बनाया जाएगा.