menu-icon
India Daily
share--v1

Alexei Navalny Death: एलेक्सी नवलनी की मौत को लेकर चौंकाने वाली रिपोर्ट, हुए अहम खुलासे

Alexei Navalny Death:रूस के विपक्ष के बड़े नेता एलेक्सी नवलनी की जेल में मौत के बाद मीडिया रिपोर्टस में बड़ा दावा किया गया है. वहीं उनकी पत्नी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फोटो शेयर करते हुए याद किया है.

auth-image
India Daily Live
Alexei Navalny

Alexei Navalny Death: रूस के बड़े नेता एलेक्सी नवलनी की 2 दिन पहले जेल में हुई मौत के बाद रूस में बवाल देखने को मिल रहा है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बड़े आलोचक माने जाने वाले एलेक्सी नवलनी को श्रद्धांजलि देने सड़कों पर उतरे लोगों ने राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ जमकर प्रदर्शन और नारेबाजी की. इस दौरान लोगों ने हाथ में मोमबत्तियां, बैनर और पैम्फलेट लेकर अपने गुस्से का इजहार किया.  

एलेक्सी नवलनी की आर्कटिक जेल में मृत्यु हो गई, जहां वह लंबी सजा काट रहे थे. नवलनी पहले 2020 में नर्व एजेंट द्वारा जहर दिए जाने से बच गया था जिसे हत्या का प्रयास माना गया था. मीडिया रिपोर्टस में दावा किया गया है कि रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवालनी का शव जब आर्टिक मुर्दाघर में पहुंचा तो उनके सिर और छाती पर चोट के निशान देखे गए. 

सिर और छाती पर चोट के निशान की रिपोर्ट

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक पैरामेडिक ने नवलनी के सिर और छाती पर चोट के निशान बताए हैं. न्यूयॉर्क पोस्ट ने पैरामेडिक के हवाले से कहा कि एक अनुभवी पैरामेडिक के रूप में मैं कह सकता हूं कि चोटों ऐंठन के कारण हुई प्रतीत होती हैं. अगर किसी व्यक्ति को ऐंठन हो रही है और अन्य लोग उसे पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन ऐंठन बहुत तेज हो जाती है और चोट लग जाती है. उनकी छाती पर चोट के निशान थे. 

पत्नी ने इंस्टाग्राम पर फोटो किया शेयर 

नवलनी को श्रद्धांजलि देते समय रूस में 300 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया. नवलनी की मौत की खबर दुनिया भर में गूंज उठी, कई विश्व नेताओं ने पुतिन और उनकी सरकार को दोषी ठहराया है. पति की मौत के बाद यूलिया नवलनाया ने इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करते हुए लिखा आई लव यू.