menu-icon
India Daily
share--v1

रूस ने यूक्रेन पर रातभर दागे 28 ड्रोन और 3 क्रूज मिसाइलें, फिर कीव ने दिया अपने दुश्मन को दिया ऐसे जवाब

यूक्रेन के आरोपों पर रूस की ओर से भी कोई टिप्पणी नहीं आई है. सैन्य और नागरिक दोनों अधिकारियों की ओर से किसी भी क्षति या हताहत होने की सूचना नहीं दी गई है.

auth-image
Naresh Chaudhary
Russia ukraine War, Russia ukraine War Latest News, Russia, ukraine, Kiev News

हाइलाइट्स

  • रूस की ओर से जारी नहीं हुआ है कोई बयान

Russia Ukraine War: यूक्रेन की वायु सेना ने रविवार को दावा किया है कि रूस ने रात भर (संभवतः शनिवार रात) में यूक्रेन पर 28 हमलावर ड्रोन और तीन क्रूज मिसाइलें दागीं. इनके जवाब में यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणालियों ने 21 ड्रोनों को मार गिराया है. वायु सेना ने अपने टेलीग्राम मैसेजिंग चैनल पर कहा कि रूस ने मुख्य रूप से यूक्रेन के दक्षिणी और पूर्वी इलाकों को निशाना बनाया, लेकिन उसने यह नहीं बताया कि उन तीन क्रूज मिसाइलों का क्या हुआ, जिनके बारे में उसका कहना है कि रूस ने लॉन्च किया था.

यूक्रेन की वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इहनाट ने नेशनल टीवी पर कहा कि दुश्मन हमले का ध्यान सीमावर्ती क्षेत्रों पर केंद्रित कर रहा है, इसलिए खेरसॉन और निप्रॉपेट्रोस क्षेत्रों पर ड्रोन से हमला किया गया. 

रूस की ओर से जारी नहीं हुआ है कोई बयान

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है. उधर, रूस की ओर से भी तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है. सैन्य और नागरिक दोनों अधिकारियों की ओर से किसी भी क्षति या हताहत होने की सूचना नहीं दी गई है. इहनाट ने कहा कि ड्रोन को मुख्य रूप से मोबाइल टीमों की ओर से नष्ट किया गया, जिससे दुर्लभ वायु रक्षा मिसाइलें बच गई हैं.

यूक्रेन की सेना ने दो बड़े हमलों को विफल किया

उन्होंने कहा कि यूक्रेनी बलों ने हाल के दो बड़े रूसी हमलों को विफल करने के लिए कुछ मिसाइलों का इस्तेमाल किया, लेकिन यूक्रेन को हवाई हमलों को विफल करने के लिए जरूरी संख्या में मिसाइलें प्रदान करना जारी रखने की प्रक्रिया चल रही है. रूस ने 2023 के आखिरी दिनों और 2024 के शुरुआती दिनों में हमलों में लगभग 300 मिसाइलें और 200 से ज्यादा ड्रोन तैनात किए हैं.