menu-icon
India Daily
share--v1

रामास्वामी के बाद राष्ट्रपति की दौड़ से बाहर हुए रॉन डेसेंटिस, अब ट्रंप को देंगे समर्थन

USA President Election: भारतवंशी अमेरिकी विवेक रामास्वामी के बाद फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने खुद को रिपब्लिकन पार्टी से प्रेसिडेंट पद की रेस से बाहर होने का एलान कर दिया.आयोवा कॉकस के नतीजों के बाद उन्होंने यह एलान किया है. राष्ट्रपति पद के लिए अब रिपब्लिकन पार्टी में निक्की हेली और डोनाल्ड ट्रंप के बीच सीधी टक्कर होगी.

auth-image
Shubhank Agnihotri
De santis

हाइलाइट्स

  • ट्रंप को मिला कॉकस में बहुमत 
  • रामास्वामी ने भी लिया नाम वापस 

USA President Election: भारतवंशी अमेरिकी विवेक रामास्वामी के बाद फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने खुद को रिपब्लिकन पार्टी से प्रेसिडेंट पद की रेस से बाहर होने का एलान कर दिया. डेसेंटिस ने इसी के साथ डोनाल्ड ट्रंप को समर्थन देने का भी एलान किया है. आयोवा कॉकस के नतीजों के बाद उन्होंने यह एलान किया है. राष्ट्रपति पद के लिए अब रिपब्लिकन पार्टी में निक्की हेली और डोनाल्ड ट्रंप के बीच सीधी टक्कर होगी.

ट्रंप को मिला कॉकस में बहुमत 

इस साल होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी में प्रेसिडेंट कैंडिडेट चुनने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसको लेकर आयोवा कॉकस में इस साल होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी की पहली वोटिंग हुई. इसमें ट्रंप को बहुमत मिला. इस वोटिंग में  51 फीसदी वोट ट्रंप को मिले जबकि रॉन डेसेंसिट 21 फीसदी मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहे. वहीं, साउथ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली को सिर्फ 19 फीसदी ही वोट मिले हैं. 

रामास्वामी ने लिया था नाम वापस 

आपको बता दें कि इससे पहले भारतीय मूल के नेता विवेक रामास्वामी ने भी रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने की रेस से खुद को बाहर कर लिया था.  उन्होंने कहा कि वे पार्टी और देश सेवा करना चाहते हैं. इसके लिए मैंने ट्रंप का समर्थन करने का निर्णय लिया है. बीते हफ्ते आयोवा कॉकस में अपने खराब प्रदर्शन के बाद रामास्वामी ने प्रेसिडेंट पद की रेस से अपना नाम वापस ले लिया था.


क्या होता है कॉकस ? 

आपको बता दें कि अमेरिका में दो प्रमुख राजनीतिक पार्टियां हैं. एक है डेमोक्रेट तो दूसरी है रिपब्लिकन. ये दोनों पार्टियां प्रेसिडेंट इलेक्शन से पहले देश के हर राज्य में पार्टी कैंडिडेट के चयन के लिए पार्टी के अंदर ही वोटिंग कराती हैं. यह पूरी प्रक्रिया कॉकस कही जाती है. कॉकस का आयोजन स्कूल, कॉलेज, टाउन हाल जैसे पब्लिक प्लेसेज पर किया जाता है.