menu-icon
India Daily
share--v1

तालिबान के इस कदम पर भड़का पाकिस्तान, जंग की दे डाली धमकी, जानें भारत कनेक्शन

Pakistan Warns Taliban: अफगानिस्‍तान की कुनार नदी कई दशकों से बिना किसी रुकावट के पाकिस्‍तान में बहती रही है. इससे पहले गनी सरकार इस पर भारत के साथ मिलकर बांध बनाना चाहती थी लेकिन यह संभव नहीं हो सका.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Kunar

हाइलाइट्स

  • तो मानी जाएगी जंग की शुरुआत...
  • पाक को सता रहा इस बात का डर 

Pakistan Warns Taliban: अफगानिस्तान के लाखों लोगों को देश से बाहर निकालने के बाद पाकिस्तान को अब तालिबान करारा झटका देने की तैयारी कर ली है. दरअसल तालिबानी सरकार कुनार नदी पर एक विशाल बांध बनाने जा रही है. इस बांध को बनाने में वह भारत की मदद लेगा. तालिबानी हुकूमत के इस ऐलान के बाद पाकिस्तान ने अफगानी सत्ता पर काबिज तालिबान हुक्मरानों को धमकी दे डाली है. 


तो मानी जाएगी जंग की शुरुआत...

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत और तालिबान के बीच इस प्रोजेक्ट को लेकर बीते कई सालों से बातचीत चल रही थी. इस बीच पाक केयरटेकर सरकार में मंत्री जान अचकजई ने जंग की धमकी दी है. पाक नेता ने भारत को भी इस मामले से दूर रहने की हिदायत दी है. अचकजई ने कहा कि तालिबान सरकार भारतीय कंपनियों के साथ मिलकर कुनार नदी पर यदि बांध बनाता है तो इसे दोनों देशों के बीच युद्ध की शुरूआत माना जाएगा. 

तालिबान ने नहीं दी कोई प्रतिक्रिया 

तालिबान ने पाक की इस धमकी पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. खम्मा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, पाक से निकाले जाने के बाद अफगान नागिरकों ने तालिबान सरकार से कुनार नदी पर बांध बनाने की अपील की थी. कई अफगानों ने ये तक कहा था कि वे बांध बनाने में तालिबान को वित्तीय मदद भी देंगे जिससे कुनार नदी पर जल्द से जल्द बांध का निर्माण हो सके.

पाक को सता रहा इस बात का डर 

अफगानिस्‍तान की कुनार नदी कई दशकों से बिना किसी रुकावट के पाकिस्‍तान में बहती रही है. इससे पहले गनी सरकार इस पर भारत के साथ मिलकर बांध बनाना चाहती थी लेकिन यह संभव नहीं हो सका. पाकिस्‍तान को डर सता रहा है कि अगर कुनार नदी पर अफगानिस्‍तान बांध बनाने में सफल रहता है तो उसके पानी आना बंद हो जाएगा. यही नहीं बांध बन जाने के बाद अफगानिस्‍तान जब चाहेगा धमकाने के लिए पाक का पानी रोक देगा.