menu-icon
India Daily
share--v1

UNSC में कद बढ़ते ही पाक चलने लगा चाल, भारत को घेरने के लिए चीन के साथ बना रहा प्लान

Pakistan UNSC: पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मंचों पर हमेशा से ही भारत के खिलाफ जहर उगलता रहा है. सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य बनने के बाद चीन ने उसे समर्थन देने का आश्वासन दिया है.

auth-image
India Daily Live
Pak China Pm
Courtesy: Social Media

Pakistan UNSC: पाकिस्तान द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अस्थायी सदस्यता हासिल करने के बाद वह अपनी नापाक योजनाएं बनाने लगा है. पाक अब सुरक्षा परिषद में भारत को घेरने की योजना बना रही है. इस योजना में उसका साथ देने के लिए आयरन ब्रदर चीन ने भी हामी भर दी है. शुक्रवार को चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग के साथ हुई बैठक में उन्हें यूएन सिक्योरिटी काउंसिल के लिए बधाई दी गई. इस दौरान चीन ने उसे UNSC में समर्थन देने का ऐलान भी किया. पाकिस्तान कई बार यूएन के मंच पर कश्मीर मुद्दे को उठाता रहा है. इस बार फिर उसने ऐसा करने का ऐलान किया है. 

पाक के पीएमओ ने बयान जारी कर कहा कि दो सालों के लिए सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के रूप में इस्लामाबाद और बीजिंग वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर एक-दूसरे का सहयोग करना जारी रखेंगे. चीनी प्रधानमंत्री कियांग ने भी शरीफ से मुलाकात के दौरान सभी तरह के सहयोग पर साथ देने के लिए सहमति जताई. 

शरीफ के लिए आधिकारिक भोज 

दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल की वार्ता के बाद एक समझौता ज्ञापन पर साइन किया गया है. दोनों देशों ने कृषि, स्वास्थ्य, मीडिया और उर्जा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने वाले 23 क्षेत्रों में समझौते किए हैं.प्रतिनिधिमंडल की बैठक के बाद शरीफ ने आधिकारिक भोज का भी आयोजन किया. 

एशिया प्रशांत क्षेत्र का नेतृत्व

पाकिस्तान को गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य चुना गया है. वह दो साल तक इस वैश्विक सुरक्षा निकाय के अस्थायी सदस्य के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान करेगा. पाक सुरक्षा परिषद में साल 2025 और 2026 तक एशिया प्रशांत क्षेत्र से नेतृत्व करेगा. पाक को कुल 193 सदस्य देशों में से 182 वोट हासिल हुए.