share--v1

Pakistan News: अपने घर में दोस्त भी नहीं सुरक्षित, 'आतंकिस्तान' में हुई सुसाइड बॉम्बिंग, पाकिस्तान में 5 चीनी नागरिकों समेत 6 की मौत

Pakistan News: पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान यानी खैर पख्तुनख्वा प्रांत में एक आत्मघाती हमला हुई है. हमले में पांच चीनी नागरिकों और एक पाकिस्तान ड्राइवर की मौत हो गई है. 

auth-image
India Daily Live

Pakistan News: पाकिस्तान से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां के उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान यानी खैर पख्तुनख्वा प्रांत में एक आत्मघाती हमला हुई है. हमले में पांच चीनी नागरिकों और एक पाकिस्तान ड्राइवर की मौत हो गई है. 

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस्लामाबाद से खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के दासू में अपने शिविर की ओर जा रहे चीनी इंजीनियरों के काफिले को एक हमलावर ने निशाना बनाया. क्षेत्रीय पुलिस प्रमुख मोहम्मद अली गंडापुर ने कहा कि हमलावर ने विस्फोटकों से भरे वाहन को काफिले में घुसा दिया.

अधिकारियों ने आत्मघाती हमले की पुष्टि की

बिशम के पुलिस अधिकारी बख्त जहीर ने पाकिस्तान के डॉन न्यूज को बताया है कि घटना में छह लोगों की मौत हुई है. इनमें से पांच चीनी इंजीनियर थे और एक पाकिस्तानी नागरिक था. उन्होंने कहा कि यह एक आत्मघाती विस्फोट था. अधिकारी और जांच एजेंसियां मौके से सबूत इकट्ठा कर रही हैं. साथ ही इलाके की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. 

पुलिस अधिकारी ने कहा कि आतंकी हमले में इस्तेमाल वाहन को कहां से और कैसे लेकर आए, इस बात की जांच की जा रही है. रेस्क्यू 1122 के स्टेशन प्रमुख शेराज खान ने बताया है कि शवों और घायल चालक को बिशम तहसील मुख्यालय अस्पताल में शिफ्ट किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि विस्फोट के बाद वाहन खाई में गिर गया था, जिसके बाद उसमें आग लग गई. 

बिलावट भुट्टो ने चीनी नागरिकों की मौत पर जताया दुख

घटना को लेकर पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी की भी प्रतिक्रिया सामने आई है. बिलावल ने हमले की निंदा करते हुए चीनी नागरिकों की मौत पर दुख जता है. अपने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किए गए बयान में उन्होंने कहा कि आतंकी घटना के योजनाकारों और सूत्रधारों को कड़ी सजा दी जानी चाहिए.

इससे पहले भी पाकिस्तान में मारे गए थे 9 चीनी नागरिक

जानकारी के मुताबिक ये पहली बार नहीं है जब किसी महत्वपूर्ण परियोजना के केंद्र दासू में हमले हुए हों. साल 2021 में एक बस विस्फोट में नौ चीनी नागरिकों समेत 13 लोगों की मौत हुई थी. चीनी काफिले पर हमला ऐसे दिन हुआ है जब पाकिस्तान पहले से ही अपने दूसरे सबसे बड़े एयरबेस पीएनएस सिद्दीकी पर हमले से जूझ रहा था. 

हमले की जिम्मेदारी लेने वाली बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी की ओर से किए गए कई विस्फोटों और गोलीबारी में अर्धसैनिक बल का एक जवान भी मारा गया था, जबकि सुरक्षा कर्मियों की ओर से जवाबी कार्रवाई में सभी पांच हमलावरों को मार गिराया गया था.

खैबर पख्तूनख्वा में पाकिस्तान चला रहा है खुफिया ऑपरेशन

पाकिस्तान की सेना ने कहा है कि पाक सुरक्षा बलों ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक खुफिया ऑपरेशन के दौरान चार आतंकवादियों को मार गिराया है. सेना की मीडिया शाखा इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने कहा कि इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना के बाद सोमवार को डेरा इस्माइल खान जिले में ऑपरेशन हुआ.

पाकिस्तानी जियो न्यूज ने पाकिस्तानी सेना के इस ऑपरेशन की पुष्टि की थी. पाकिस्तान इंस्टीट्यूट फॉर कॉन्फ्लिक्ट एंड सिक्योरिटी स्टडीज (पीआईसीएसएस) की रिपोर्ट के अनुसार फरवरी में पाकिस्तान में 97 आतंकवादी घटनाएं हुईं, जिनमें 87 मौतें हुईं और 118 घायल हुए.