share--v1

26 करोड़ बैलट पेपर, 1 दिन में रिजल्ट, जानें कितनी सीट जीतने पर पाकिस्तान में बन जाती है सरकार

पाकिस्तान में आम चुनाव होने वाला है. वोटिंग 8 फरवरी को होनी है. चुनाव के लिए पाकिस्तान में 26 करोड़ बैलेट पेपर छापे गए हैं. जिसका वजन 2100 टन बताई जा रही है.

auth-image
Gyanendra Sharma
फॉलो करें:

Pakistan Election: पाकिस्तान में 8 फरवरी को आम चुनाव होना है. चुनाव की तैयारियों के बीच कई जगहों में बम धमाके हो रहे हैं. पुलिस स्टेशन को निशाना बनाया जा जा रहा है. पाकिस्तान चुनाव में 26 करोड़ बैलेट पेपर छापे गए हैं. जबकि कुल वोटर्स की संख्या 12.69 करोड़ है. वहीं पड़ोसी मुल्क की आबादी लगभग 22 करोड़ है. 

26 करोड़ बैलेट पेपर

आम चुनाव के लिए पाकिस्तान में 26 करोड़ बैलेट पेपर छापे गए हैं. जिसका वजन 2100 टन बताई जा रही है. पाकिस्तान में होने वाले आम चुनाव की प्रक्रिया लगभग भारत जैसी ही है. भारत में चुनाव में EVM का इस्तेमाल होता है. इमरान खान ने पाकिस्तान में EVM से चुनाव कराने की कोशिश की थी. 2 मई 2021 को पाकिस्तान के इमरान खान की सरकार ने संसद में EVM से वोटिंग के लिए एक प्रस्ताव पेश किया. इस प्रस्ताव का तब पाकिस्तान के 11 विपक्षी दलों के सांसदों ने जोरदार विरोध किया था.

एक ही दिन में परिणाम

दिलचस्प बात ये है कि पाकिस्तान में बैलट पेपर से वोट डाले जाने के ठीक बाद मतगणना किया जाता है. एक ही दिन में रिजल्ट घोषित हो जाता है. पोलिंग बूथ पर अधिकारी हाथ से वोटों की गिनती करते हैं और चुनाव के दिन देर रात नतीजे घोषित कर दिए जाते हैं. पाकिस्तान में वोटिंग कानून के मुताबिक मतदान खत्म होते ही हर पोलिंग बूथ पर तैनात पोलिंग ऑफिसर काउंटिंग शुरू करते हैं. अगर तय समय पर परिणाम नहीं आते हैं तो रिटर्निंग ऑफिसर को चुनाव आयोग को इसकी लिखित जानकारी देनी होती है. 

कितनी सीटों पर बनती है सरकार

भारत की तरह पाकिस्तान में भी चुनाव होता है. पाकिस्तान में कुल 342 सीटें हैं, इनमें से 272 सीटों पर सीधे चुनाव होता है, जबकि 70 सदस्यों को खास तरह से चुना जाता है. इनमें से 60 सीटें महिलाओं के लिए पहले से रिजर्व रहती हैं. 8 फरवरी को होने वाले चुनाव में जनता नेशनल असेंबली के लिए वोटिंग करेगी. इसमें पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के 272 सांसद चुने जाएंगे. चुनाव का परिणाम आने के बाद फिर जिस भी पार्टी या गठबंधन के पास बहुमत होगा, उस पार्टी की सरकार बनेगी. 

ये हैं प्रमुख पार्टियां

पाकिस्तान में तीन प्रमुख पार्टियों हैं. नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज, पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान की  पार्टी पीपुल्स पार्टी. इन तीन पार्टियों के उम्मीदवारों के बीच टक्कर होगी. 

First Published : 05 February 2024, 09:22 PM IST